समर कैंप में चल रही मस्ती की पाठशाला, बढ़-चढ कर हिस्सा ले रहे बच्चे

लखनऊ। गर्मियों के दौरान शहर के सभी स्कूलों में 50 से 55 दिन की लगभग छुट्टी होती है। इस दौरान बच्चों को कई सारी एक्टिविटी सिखाने के लिए अभिभावक समर कैंप का सहारा लेते हैं। वहीं बच्चों के अंदर भी समर कैंप का हिस्सा बनने के लिए एक अलग तरह का क्रेज देखने को मिलता है।

गोसाईगंज ब्लॉक और नगर स्थित चित्रा स्कूल में आयोजित समर कैंप के द्वारा नौनिहालों को संवारा जा रहा है। अपनेे आप में अनोखे इस समर कैंप में अलग अलग तरीके एक्टिविटी का आयोजन किया गया है। यह समर कैंप  जानी मानी आर्गेनाइज़ेशन आई केयर इंडिया के अंतर्गत आयोजित हुआ है। विशेषज्ञों की ओर से बच्चों को हर तरह से ट्रेनिंग देकर उन्हें स्वावलंबी और जागरूक बनाया जा रहा है।

इस दौरान पर्सनैलिटी डिवैल्पमैंट, योगा, खेलकूद, सामान्य ज्ञान, नाटक, चित्रकला, पेंटिंग, कविता, लिखने की कला, कम्युनिकेशन स्किल, क्राफ्ट और क्ले मॉडलिंग, सेल्फ डिफेंस की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें शारीरिक व मानसिक विकास और नैतिक शिक्षा की ट्रेनिंग दी जा रही है। 

बता दें कि समर कैंप बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आई केयर के ट्रेनिंग विशेषज्ञ ने समर कैंप को लेकर कुछ विशेष तौर पर बाते कही। उनके मुताबिक इसमें कई तरह की एक्टिविटीज होती हैं, जिससे बच्चों का हिडेन टैलेंट सामने आता है। समर कैंप में दोस्तों संग मौज-मस्ती करने का मौका मिलता है, जिससे हैवी सिलेबस का प्रेशर कम हो जाता है। इस दौरान खेल-खेल में बच्चों को कहानियां और कविताएं याद हो जाती हैं। समर कैंप में इंडोर गेम और आउटडोर गेम बच्चों के अंदर कॉन्फिडेंस पैदा करता है। समर कैंप में सबसे ज्यादा मजेदार पूल पार्टी होती है, जिसमें मौज-मस्ती के साथ-साथ स्वच्छता का भी ज्ञान मिलता है।

 

Related Articles