इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल, 15 दिन के ट्रायल पर चलेंगी क्लासेस

कई राज्यों में आज से स्कूल खोले जा रहे हैं। इन स्कूलों में कोरोना के वजह से जो सिलेब्स छूट गया था उसे दोबारा से पूरा किया जाएगा।

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को अनुमति मिलने के बाद अब धीरे-धीरे स्कूल खोले जा रहे हैं। कई राज्यों में आज से स्कूल खोले जा रहे हैं। इन स्कूलों में कोरोना के वजह से जो सिलेब्स छूट गया था उसे दोबारा से पूरा किया जाएगा। साथ ही आने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी भी कराई जाएगी। बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए ही 9 से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं को खोला जा रहा है।  हालांकि इस दौरान स्कूल में सभी तरह की सावधानी बरती जाएंगी जैसे कि मास्क, सैनेटाइजर , डिस्टेंस आदि।

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोविड-19 से संबंधित निर्देशों और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स के पालन को सुनिश्चित करते हुए स्कूलों में सीनियर कक्षाओं के लिए नियमित कक्षाओं को लगाने की अनुमति दी गयी है।

जानिए किन-किन राज्यों में खुलने जा रहे हैं स्कूल

बिहार

बिहार में भी 4 जनवरी से स्कूल खोला गया है। राज्य शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार द्वारा समाचार एजेंसी पीटीआई को दिये गये एक बयान के मुताबिक शिक्षण संस्थानों में कक्षाओं का आयोजन एक दिन में स्टूडेंट्स की आधी संख्या के साथ रोस्टर के अनुसार किया जाएगा। साथ ही  राज्य में 9वीं से लेकर 12वीं तक के 36 लाख से अधिक नामांकन किये छात्रों को सरकार द्वारा मास्क का वितरण किया जा रहा है ।

पुदुचेरी

पुदुचेरी में आज यानी की 4 जनवरी से स्कूल खोले जा रहे हैं। सरकार के निर्देशों के मुताबित स्कूलों को 18 जनवरी तक आधे दिन यानि की सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक के लिए खोला जा रहा है। 18 जनवरी के बाद से इन सभी स्कूलों में पूरी कक्षाओं को खोला जाएगा।

ओडिशा

ओडिशा सरकार द्वारा राज्य के स्कूलों को 8 जनवरी 2021 से खोले जाने की अनुमति दी गयी है। लेकिन बच्चों को स्कूल तक लाने और ले जाने की पूरी जिम्मेदारी उनके पैरेंट्स की होगी। स्कूल में एक क्लास में सिर्फ 25 स्टूडेंट को ही बैठने की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें:केंद्र सरकार (Central Government) और किसानों के बीच बैठक आज, क्या सहमत होंगे किसान?

यह भी पढ़ें:Assam: पहले मिली स्कूटी, अब छात्राओं को रोजाना मिलेगा 100 रुपये

Related Articles