IPL
IPL

Lockdown व कोरोना से बंद हैं स्कूल, Supreme Court के आदेश के बाद School वसूलेंगे सिर्फ इतनी फीस

ऑनलाइन माध्यम से चल रही है, लेकिन बीते साल स्कूल की फीस को लेकर कई मामले कोर्ट में पहुंचे थे इसके बाद राज्य सरकारों द्वारा स्कूल फीस को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए। लेकिन इस बात पर अब सुप्रीम कोर्ट ने अपना निर्देश जारी किया है।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के इस समय में मार्च 2020 से स्कूल व शैक्षणिक संस्थानों में लगभग ताला लगा हुआ है। कुछ जगहों पर स्कूल खोले गए लेकिन वह भी कोरोना की दूसरी लहर के कारण बंद कर दिए गए। ऐसे में स्कूलों की पढ़ाई अब ऑनलाइन माध्यम से चल रही है, लेकिन बीते साल स्कूल की फीस को लेकर कई मामले कोर्ट में पहुंचे थे इसके बाद राज्य सरकारों द्वारा स्कूल फीस को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए। लेकिन इस बात पर अब सुप्रीम कोर्ट ने अपना निर्देश जारी किया है।

सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने सोमवार को राजस्थान के 36 हज़ार गैर सहायता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों को यह निर्देश जारी किया कि वे शैक्षणिक सत्र 2020-21 के सभी छात्रों को सालाना कुल फीस में 15% कम वसूलेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अपने इस फैसले में साफ कर दिया कि फीस का भुगतान ना होने पर किसी भी कक्षा के छात्र के रिजल्ट को नहीं रोका जाएगा चाहे क्लास सामान्य हो रही हो या वर्चुअल।

School Fees: लॉकडाउन व कोरोना से बंद हैं स्कूल, SC का फैसला- School वसूलेंगे सिर्फ इतनी फीस

कोर्ट ने इस बात पर सुनवाई करते हुए राजस्थान हाई कोर्ट ( Rajasthan High Court ) के फैसले को बरकरार रखा है। न्यायाधीश ए एम खानविलकर और न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने अपने इस फैसले में कहा कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए सभी अभिभावकों से फीस का भुगतान 6 किस्तों में लिया जाएगा। ताकि उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत ना आए हालांकि इस पर स्कूल चाहे तो आर्थिक संकट को देखते हुए छात्रों की फीस में 15% से ज्यादा की छूट भी दे सकता है।

यह भी पढ़े: तीसरी बार Mamata Banerjee ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, जानें रेल मंत्री से CM बनने का ऐतिहासिक सफर

Related Articles

Back to top button