खुल गए 1 से 5वीं तक के स्कूल, दो शिफ्टों में चलेंगी क्लासेज, नियमो का करना होगा पालन

लखनऊ: यूपी में कोरोना संक्रमण में आई कमो के बाद स्कूलों एक बार फिर से खोलने का फैसला लिया था। उत्तर प्रदेश में आज बुधवार 1 सितंबर से क्लास 1 से 5वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे। कोविड गाइडलाइन के मुताबिक इन स्कूलों को खोला जाएगा और सभी जिलों में स्कूल खोलने की तैयारियां की जा चुकी हैं।

बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल सजाए जा रहे हैं। वहीं, बेसिक शिक्षा परिषद ने निगरानी के लिए टीम भी बनाई है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के प्रकोप के चलते स्कूल काफी लंबे समय से बंद हैं।

दो शिफ्टों में चलेंगी क्लासेज

हालांकि सरकार आदेश के दरिया के है कि क्लासेस 2 शिफ्ट में चलेंगी 1 शिफ्ट 3 घंटे की होगी। 1 शिफ्ट के दौरान क्लास में सिर्फ 50% स्टूडेंट्स को ही बैठने की इजाजत मिलेगी. बाकी बचे 50% स्टूडेंट्स को दूसरी शिफ्ट में पढ़ाया जाएगा। पहली पाली सुबह 8:00 से 12:00 बजे और दूसरी पाली दोपहर 12:30 बजे से 16:30 बजे तक होंगे।। पेरेंट्स के परमिशन लेटर मिलने के बाद ही बच्चे स्कूल में एंट्री कर पाएंगे। स्कूल खुलने से पहले विद्यालय की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का पूरा कार्य कराया गया है।

क्लास में ही होगी असेंबली और लंच

स्कूल तो खुल गया है कि अभी असेंबली को क्लासरूम में कराया जाएगा. इंटरवल होने पर बच्चों को क्लास के अंदर ही लंच करना होगा. हालांकि, जो पेरेंट्स अभी अपने बच्चों को स्कूल भेजना नहीं चाहते, उन बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी. यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में पढ़ाई की जा सकेगी.

कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। पढ़ने आने वाले छात्रों सहित विद्यालय कर्मचारी, प्रबंधन और शिक्षक मास्क का उपयोग करेंगे। स्कूल हफ्ते में 5 दिन चलेंगे, शनिवार रविवार को विशेष सैनिटाइजेशन का कार्य होगा। इस दौरान कोविड गइडलाइन का पालन कराने हेतु जिला प्रशासन की टीम और जिला विद्यालय निरीक्षक खुद लगातार विद्यालयों का दौरा करेंगे

 

Related Articles