आपके सपनों पर होगा आपका पूरा कंट्रोल, अमेरिका में बन रही है डिवाइस

अमेरिकी वैज्ञानिक एक ऐसी डिवाइस बनाने में जुटें हैं जो आपके सपनों को हैक कर सकेगा। मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology - MIT) के साइंटिस्ट्स आपके सपने को हैक करने की कोशिश में लगे हुए है।

नई दिल्ली: अगर हम कहें कि अब आपको वहीं सपना आएगा जैसा कि आप देखना चाहते हैं तो आपको रिएक्शन कैसा होगा? अब आपको लग रहा होगा कि हम आपसे मजाक कर रहे हैं। तो बता दें कि ये मजाक नहीं बल्कि सच है। जी हां, अब आपको वहीं सपना आएगा जो आप देखना चाहते हैं। ऐसा समझ लीजिये कि आप वहीं मूवी देखेंगे जो आपको अच्छी लगती होगी या जिसे आप देखना चाहते होंगे।

अमेरिकी वैज्ञानिक डिवाइस बनाने में जुटें

अमेरिकी वैज्ञानिक एक ऐसी डिवाइस बनाने में जुटें हैं जो आपके सपनों को हैक कर सकेगा। मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology – MIT) के साइंटिस्ट्स आपके सपने को हैक करने की कोशिश में लगे हुए है। इस हैक पर एमआईटी के ड्रीम लैब में डिवाइस तैयार की जा रही है। इस डिवाइस की मदद से आप अपने सपने को हैक कर सकेंगे। हैक करके आप उसे बदल सकेंगे , रोक सकेंगे, कुछ जोड़ सकेंगे आदि। इसका मतलब कि आपका अब अपने सपने पर पूरा कंट्रोल रहेगा।

वहीं MIT Dream Lab के रिसर्चर एडम होरोविट्ज ने बताया कि उनके जीवन का एक हिस्सा सपने देखने में जाता है। इन सपनों पर अगर कंट्रोल कर लें तो उनका व्यक्तित्व और निखरेगा। आप रात में बुरा सपना देख कर सुबह परेशान नहीं होंगे। कई बार बुरे सपने ज्यादा देर तक दिमाग पर अपना असर छोड़ जाते हैं। हमें उम्मीद है कि इससे इंसानी दिमाग की क्षमता भी बढ़ेगी।

बता दें कि अमेरिकी साइंटिस द्वारा बनाई जा रही इस डिवाइस का नाम है डोरिमो (Dorimo)। इसे दस्ताने के आकार में बनाया जा रहा है जिसे आप अपने हाथों में पहन कर सो सकते हैं। इसमें कई तरह के सेंसर लगे होते हैं जो इंसान की स्थिति को जांचने का काम करता है। सेंसर पता लगाता है कि जो इंसान सो रहा है वो चेतना में है या फिर अद्ध चेतना स्थिति में।

ये डिवाइस सोते हुए इंसान के सपनों को कंट्रोल करता है। साथ ही दिमाग में आने वाली तस्वीरों पर भी पूरा नियंत्रण रखता है।

यह भी पढ़ें:Farmer Strike: एनएसयूआई (NSUI) की साइकिल रैली दिल्ली रवाना

यह भी पढ़ें:भारतीय टीम थाईलैंड रवाना, चीन-जापान की टीमें नहीं हैं टूर्नामेंट में

Related Articles

Back to top button