वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा ग्रह जहां रहते हैं एलियन्स! मिला ये सुराग..

0

लंदन। ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज और स्पेन के इंस्टीट्यूट डी एस्ट्रोफिसिया डी कैनेरियास के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ग्रह खोज निकाला है जहां मानव रिहाइश संभव होने की उम्मीद की जा रही है। इन ग्रहों की अपने सूरज से दूरी इतनी है कि वहां की सतह का तापमान पानी के टिकने योग्य है और तो और वैज्ञानिकों को वहा पर पानी मौजूदगी के अलावा सोडियम, पोटैशियम और लीथियम मिला है। ये सभी चीजे जीव को उत्पन्न करने के लिए काफी होती है। मतलब वहा पर एलियंस हो सकते हैं।

alians

वैज्ञानिकों को कम घनत्व वाले एक एक्सोप्लैनेट (बाहरी ग्रह) पर कई धातुएं और पानी मौजूद होने के प्रमाण मिले हैं। डब्ल्यूएएसपी-127बी नामक बाहरी ग्रह बृहस्पति से 1.4 गुना बड़ा है, लेकिन द्रव्यमान उसका 20 फीसद ही है। इतने कम घनत्व वाला ग्रह अब तक खोजे गए हजारों बाहरी ग्रहों में अकेला है। एक्सोप्लैनेट के वातावरण में क्षारीय धातु के साथ सोडियम, पोटैशियम और लीथियम पाया गया। इसके अतिरिक्त एक्सोप्लैनेट पर पानी होने का भी संकेत मिला है।

वैज्ञानिकों के अनुसार ग्रह पर मौजूद पोटैशियम और सोडियम से स्पष्ट है कि ग्रह का वायुमंडल रहने लायक और साफ़ होगा। विज्ञानिकों को ग्रह पर लिथियम भी मिला है जो किसी भी ग्रह के निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

loading...
शेयर करें