लम्ब्रेटा जैसी मशहूर स्कूटर बनाने वाली स्कूटर्स इंडिया कंपनी होगी बंद

नई दिल्ली: लम्ब्रेटा (Lambretta) और विजय सुपर जैसे लोकप्रिय स्कूटर अब जल्द ही बंद होने वाली है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लम्ब्रेटा (Lambretta) और विजय सुपर जैसी स्कूटरों को बनाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी स्कूटर्स इंडिया लि. को बंद करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मोदी सरकार के मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक बुधवार को हुई। इस बैठक में लखनऊ की कंपनी स्कूटर्स इंडिया लिमिटेड को बंद करने के प्रस्ताव पर मंजूरी दे दी है।

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि स्कूटर्स इंडिया का एक ब्रांड नाम है इसे बंद करके अलग नाम से बेचा जाएगा, क्योंकि इस कंपनी के पास लम्ब्रेटा, विजय सुपर, विक्रम और लैम्ब्रो जैसे मशहूर ब्रांड हैं। कंपनी विक्रम ब्रांड के तहत कई प्रकार के तीन पहिया वाहनों को बनाती है। सरकार ने कंपनी को बंद करने के प्रस्ताव पर मंजूरी दे दी है और अब उद्योग मंत्रालय इसको बंद करने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

ये भी पढ़ें : जमीनी विवाद के चलते चचेरे भाई ने की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

सूत्रों से पता चला है कि इस कंपनी को बंद करना इतना आसान नहीं होगा स्कूटर्स इंडिया लिमिटेड को बंद करने के लिए 65.12 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। यह राशि सरकार से उधर के रूप में लिया जायेगा। प्रस्ताव के तहत कोष उपलब्ध होने के बाद कंपनी के नियमित कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना/स्वैच्छिक पृथकीकरण योजना (VRS/VSS) करने को कहा जायेगा।

ये भी पढ़ें : भारत ने दिए 10 लाख टीके, नेपाल हुआ बेहद खुश, मोदी सरकार की तारीफ

अधिकारी ने बताया कि अगर कोई कर्मचारी वीआरएस/वीएसएस का विकल्प नहीं चुनेगा तो उन्हें औद्योगिक विवाद कानून, 1947 के तहत हटाया जाएगा। कंपनी की 147.49 एकड़ जमीन उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण को आपसी सहमति वाली दरों पर लौटाई जाएगी। हालांकि, इस प्रक्रिया में समय लगने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button