बिहार में NDA के बीच सीटों का बंटवारा तय, सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कटा

0

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही है सभी राजनीतिक अपने-अपने उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। बिहार में भी एनडीए के सभी घटक दलों के बीच सीटों का बंटवारा तय हो गया है। इस गठबंधन में कौन से दल का उम्मीदवार किस लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेगा, इसका फैसला भी लगभग हो गया है। खबर के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रियों को टिकट मिलना तो तय है लेकिन उनका संसदीय क्षेत्र बदले जाने की खबरें भी आ रही हैं।
बिहार में सीटों को लेकर एनडीए के घटक दलों के बीच सहमति बनी सीटों के बंटवारे के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह नवादा नहीं बल्कि बेगूसराय से भाजपा के उम्मीदवार होंगे। नवादा सीट एलजेपी के खाते में चली गई है। वहीं, भागलपुर की सीट जदयू के खाते में चली गई है, इसलिए अब शाहनवाज हुसैन के अररिया लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की खबरें आ रही हैं।

रामविलास पासवान खाते में ये सीटें

इस गठबंधन में जदयू के खाते में गोपालगंज, वाल्मीकि नगर, झंझारपुर, सीतामढ़ी, सुपौल, पूनिया, किशनगंज, कटिहार, मधेपुरा, भागलपुर, सीवान, मुंगेर, नालंदा, गया, जहानाबाद, औरंगाबाद और कराकट की सीट आई है। बीजेपी की पुरानी सीटें गया, सिवान और भागलपुर अबकी जदयू के खाते में चली गई हैं। जबकि आम सहमति के मुताबिक, रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा के खाते में खगड़िया, हाजीपुर, जमुई, समस्तीपुर वैशाली और नवादा सीटें गई हैं।

सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का पटना से टिकट कटा

बीजेपी की बात करें तो इस गठबंधन में बीजेपी को पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर के अलावा सासाराम, मुजफ्फरपुर, उजियारपुर, शिवहर, छपरा, महाराजगंज, अररिया, बेतिया, मोतिहारी, बांका और बेगुसराय की सीट आई है। बीजेपी के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का पटना साहिब से टिकट कटना तय माना जा रहा है। वे काफी समय से विपक्षी दलों के मंच से पीएम मोदी और बीजेपी के खिलाफ बोलते रहे हैं। बिहार की 40 सीटों के लिए बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी के बीच 17-17-6 सीटों का बंटवारा हुआ है।

एक न्यूज़ एजेंसी कीखबर के मुताबिक, बीजेपी के संभावित उम्मीदवारों के नाम इस प्रकार हैं।
आरा- आरके सिंह
बक्सर- अश्विनी कुमार चौबे
सासाराम- ललन पासवान
पटना साहिब- आरके सिन्हा
बेगूसराय- गिरिराज सिंह
मोतिहारी- राधामोहन सिंह
बेतिया- संजय जयसवाल
पाटलिपुत्र- रामकृपाल यादव,
महाराजगंज- जनार्दन प्रसाद
सिग्रीवाल मुजफ्फरपुर- अजय निषाद
उजियारपुर- नित्यानंद राय
छपरा- राजीव प्रताप रूडी
शिवहर- रमा देवी
दरभंगा- नीतीश मिश्रा या गोपाल जी ठाकुर
मधुबनी- हुकुमदेव नारायण यादव या अशोक यादव
अररिया- दिलीप जायसवाल या सैयद शाहनवाज हुसेन
बांका- पुतुल देवी

loading...
शेयर करें