पीएम मोदी जैसी z+ security में रहता है ये जानवर

0

खार्तूम। दुनिया भर में कई जानवर ऐसे हैं, जो खात्मे की कगार पर हैं। उनको बचाने के लिए बहुत कोशिश की जा रही हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि एक जानवर ऐसा भी है, जिसे पीएम मोदी जैसी सिक्यूरिटी मिली हुई है। ये जानवर और कोई नहीं बल्कि एक सफ़ेद गैंडा है। जिसे z+ security में रखा जाता है।

z+ security

इस जानवर को मिली है z+ security

सूडान नाम के इस सफेद नर गैंडे का जन्म सूडान में हुआ था। अब इसे 24 घंटे बंदूक थामें सुरक्षाकर्मी इसकी रक्षा करते हैं। ऐसा लगता है कि ये गैंडा z+ security में हो। जब वह एक साल का था तो इसे चेक गणराज्य के वुर क्रालोव जू में लाया गया था। 2009 के दिसंबर में इसे केन्या के ओल पेजेटा कंजरवेंसी लाया गया। क्योंकि ये दुनिया का आखिरी सफेद नर गैंडा बचा हुआ है।

दुनिया का आखिरी सफ़ेद नर गैंडा

दुनिया में आज सिर्फ एक ही सफेद नर गैंडा बचा है। यही वजह है कि इस गैंडे पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है। इस नर गैंडे के अलावा दुनिया की आखिरी 2 मादा गैंडों की भी रक्षा की जा रही है।

42 साल का ये गैंडा बेहद कमजोर हो गया है। इस वजह से इसमें प्रजनन क्षमता कम हो गई है। इस वजह से अब इस गैंडे के डीएनए जमा कर लिए गए हैं।

गैंडे के सींग के लिए हो रही है हत्या

गैंडे के सींग की कीमत 54 लाख रुपए तक है। 1960 तक 2000 से ज्यादा सफेद गैंडे इस दुनिया में पाए जाते थे। लेकिन गैंडे का सींग ब्लैक मार्केट में कोकेन से भी ज्यादा महंगा बिकता है, जिस वजह से बड़ी संख्या में शिकारी इनका शिकार करते रहे।

अब अगर ये सफेद गैंडा मर गया, तो दुनिया से इसकी पहचान ही ख़त्म हो जाएगी। इसीलिए इसे हमेशा सिक्यूरिटी में रखा जाता है।

 

loading...
शेयर करें