IPL
IPL

औषधीय गुणों से भरपूर है सूजी, जानिए इसके अनेक फायदे जो हर कोई नहीं जानता

लखनऊ: सूजी जिसे हम रवा भी कहते हैं। इसका हलवा खाना तो हर किसी को पसंद होता है और इसे ढोकला बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। सूजी का हलवा बहुत ही आसानी से बन जाता है, ज्यादातर इसे सुबह के नाश्ते में लोग खाना पसंद करते है। क्या आप जानते है सूजी (Semolina) से कई फायदे मिलते है? इसमें कितना प्रोटीन होता है ये भी आपको बताएंगे। सूजी (Semolina) हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, राइबोफ्लेविन बी2, प्रोटीन, गुड फैट, विटामिन, विटामिन ए, फॉस्‍फोरस, फोलेट बी9, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम के गुण पाए जाते हैं। ये शरीर के लिए फायदेमंद होता है और इसमें कई तरह के समस्याओं को दूर करने असर दार होता है।

सूजी खाने से फायदे

 

आयरन की कमी होगी दूर

सूजी में आयरन की अधिक मात्रा पाई जाती है। सूजी खाने से आयरन की कमी नहीं होगी है। अगर किसी को खून की कमी होती है तो उसे नाश्ते में सूजी से बनी चीजों का सेवन कराया जाता है।

मोटापा होगा कम

मोटापे की समस्या अगर झेल रहे है तो सूजी को अपनी डाइट में शामिल करें। सूजी में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये खाने को पचने में अधिक समय लेता है और इस वजह से भूख जल्दी-जल्दी नहीं लगती तो ये वजन को कफी हद तक कम कर सकता हैं।

ये भी पढ़ें : Ease of Living Index : जानिए भारत के कौन-कौन से शहर हैं रहने लायक

दिल की सेहत

दिल की सेहत के लिए सूजी बहुत फायदेमंद होता है। सूजी को डाइट में जरूर शामिल कर, इसको खाने से दिल से जुड़ी समस्याएं दूर रहेंगी। इसके इस्तेमाल से हार्ट अटैक होने के खतरे को कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : आचार्य स्वामी विवेकानन्द: शुभ कार्य करने से पहले देखें राशिफल, इस एक राशि वालो की बढ़ेगी मुसीबत

एनर्जी

सूजी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। इस वजह से शरीर में हमेशा एनर्जी पर्याप्त मात्रा में बनती रहती है।

Related Articles

Back to top button