वरिष्ठ चिकित्सक बोले बुजुर्ग नहाते समय विशेष रूप से बरतें सावधानी

बस्ती जिले के वरिष्ठ चिकित्सक ने शुक्रवार को कहा है कि बुजुर्ग नहाते विशेष सावधानियां बरतें तथा ठंडे पानी से कतई न नहाये।

बस्ती:  उत्तरप्रदेश के बस्ती जिले के वरिष्ठ चिकित्सक रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने शुक्रवार को कहा है कि बुजुर्ग नहाते विशेष सावधानियां बरतें तथा ठंडे पानी से कतई न नहाये। वरिष्ठ डाॅक्टर श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना काल मे ठंडक से बचना भी बहुत जरूरी है।

डाक्टर श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना काल मे ठंडक से बचना भी बहुत जरूरी है। 60 वर्ष के उपर वाले व्यक्तियों को शीतलहर में हॉर्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसके लिए परिवार के सदस्यो को उन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। डायबिटीज, हाइपर टेंशन व हॉर्ट के रोगियों की संख्या बढ़ जाती है।

नहाते समय गुनगुने पानी का उपयोग करें

उन्होने कहा कि नहाते समय गुनगुने पानी का उपयोग करें। ठंडे पानी से कतई न नहाये और नहाते समय सीधे अपने सिर पर पानी न डाले। घर के छोटे बच्चो को ठंडक को देखते हुए गरम पानी से नहलाये।बुजुर्ग घर से बाहर सुबह शाम निकलने से परहेज करे और घर के अन्दर टोपी,मफलर,इनर सहित अन्य उनी चीजो का विशेष प्रबन्ध रखे और उसका उपयोग करे।

उन्होने कहा कि ताजा तथा गरम भोजन करे । पानी पीने से परहेज न करे क्यों कि ठंडक मे प्यास एहसास नही कराती है इसलिये इसका बहुत ध्यान रखे।

यह भी पढ़े:विश्व में कोरोना से कितने लाख लोगों की हुई मौत,जानिए

Related Articles