हफ्ते के आखिरी दिन बाज़ार में गिरावट, Sensex 380 अंक गिरा Nifty 15118 पर बंद हुआ

निफ्टी ( NIFTY ) आज 15000 के ऊपर नई टिक सका। लेकिन BANK NIFTY में आज 1.9 से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली।

मुंबई: शेयर बाजार हफ्ते के आखिरी दिन गिरावट देखने को मिली है। निफ्टी ( NIFTY ) आज 15000 के ऊपर नई टिक सका। लेकिन BANK NIFTY में आज 1.9 से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। आज के कारोबार की बात करे तो ऑटो, पूंजीगत वस्तुएं ( CAPITAL GOODS ), NBFCs में सबसे ज्यादा कमजोरी रही।

दिनभर के कारोबार के अंत में सेंसेक्स ( Sensex ) आज 434.93 अंक यानी 0.85 फीसदी की गिरावट के साथ 50,889.76 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी ( NIFTY ) 137.20 अंक यानी 0.91 फीसदी की गिरावट के साथ 14,981.75 के स्तर पर बंद हुआ। बाजार गिरने की बात करे तो निफ्टी को सबसे सबसे ज़्यादा नुकसान हुआ क्योकि उसके 50 में से 39 शेयर में गिरावट दर्ज की गई। वहीँ सेंसेक्स में गिरावट दर्ज की गई उसके 30 में से 22 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। वही अगर बात की जाए बैंक निफ्टी की तो उसके 12 में से 8 शेयरों में गिरावट हावी रही।

बाज़ार में गिरावट की खास वजह 

कमजोर ग्लोबल संकेतों के चलते आज भारतीय बाजारों में कमजोरी देखने को मिली। अगर एशिया के बाज़ारो की बात करे तो हमेशा के मुताबिक़ बाजार की हालत आज ज़्यादा ख़राब दिखाई दी।

कोरोना बना कारण बतादे कि मुंबई की मेयर किशोरी पेडेणनकर ने भी 16 फरवरी को कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए चेतावनी दी थी की अगर कोरोना गाइडलाइंस का उलंघन हुआ तो शहर में कभी भी लॉकडाउन लगाया जा सकता है। उन्होंने अपने आदेश में कहा था कि अगर किसी ऑफिस में 5 से ज़्यादा लोग पाए गए तो उसे सील कर दिया जाएगा।

Banking और financial सेक्टर के हैवी वेट्स में आई गिरावट ने सेसेंक्स ( Sensex ) और निफ्टी ( Nifty ) को नीचे की तरफ ढकेल दिया।  ICICI Bank, Axis Bank, SBI, HDFC Bank, Bajaj Finance और  HDFC ने आज बाजार पर दबाव बनाया। इन्ही कारणों की वजह से बाजार में गिरावट दर्ज की गई।

यह भी पढ़े: सस्ता सोना ( Gold ) खरीदना है तो पढ़िए ये खबर, पिछले 8 महीनों में इतना गिरा भाव

Related Articles

Back to top button