बजट से पहले Share Market में उछाल,400 अंक ऊपर पहुंचा Sensex

डॉलर के मुकाबले रुपया आज 6 पैसे मजबूत होकर 72.95 के मुकाबले 72.89 के स्तर पर खुला है। पिछले कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को रुपया 72.95 के स्तर पर बंद हुआ था।

नई दिल्ली: आज यानी की 1 फरवरी को भारत का आम बजट पेश किया जा रहा है। इस बजट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं। वहीं बजट पेश होने से पहले ही सेंसेक्स में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। बजट पेश होने से पहले आज सुबह सेंसेक्स 400 अंक ऊपर खुला है। सेंसेक्स 46,940 अंकों तक जा पहुंचा। वहीं निफ्टी (Nifty) थोड़ी बढ़त के बाद 13703 अंकों तक जा पहुंचा था। इसमें भी मामूली गिरावट बनी हुई है। हाल ही में सेंसेक्स ने 50 हजार का आंकड़ा पार किया था।

डॉलर के मुकाबले रुपया आज 6 पैसे मजबूत होकर 72.95 के मुकाबले 72.89 के स्तर पर खुला है। पिछले कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को रुपया 72.95 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं गुरुवार को यह 73.04 के स्तर पर था।

वहीं जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि बजट प्रस्तावों को लेकर अनिश्चितता की वजह से FPI अभी बाजार की दिशा को लेकर असमंजस में हैं। इस वजह से पिछले कुछ दिन से वे बिकवाली कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नवंबर और दिसंबर में उभरते बाजारों में भारत को FPI से सबसे अधिक निवेश मिला है। इसी वजह से सेंसेक्स 50,000 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। उन्होंने कहा, ‘अब बजट को लेकर अनिश्चितता की वजह से FPI मौजूदा स्तर पर मुनाफा काट रहे हैं।’

यह भी पढ़ें: Budget 2021: आम बजट को मंत्रिमंडल की मंजूरी, इन मुद्दों पर होंगी नजरें

गौरतलब है कि  ऐसा माना जा रहा है कि सीतारमण के द्वारा दिए जाने वाले इकोनॉमी बूस्टर से बाजार को भी दिशा मिल सकती है। बता दें कोरोना काल में इस बजट (Budget 2021) से सभी को काफी उम्मीदें हैं। पिछले हफ्ते लगातार बाजार में गिरावट देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ें:  बजट ( Budget) का काउंटडाउन शुरू, ब्रीफकेस में बजट लाने की परंपरा टूटी

Related Articles

Back to top button