सीरम इंस्टीट्यूट ने किया Covshield Vaccine की दामों का ऐलान, जानें क्या है कीमत?

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत सरकार के निर्देशों के बाद, नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है

नई दिल्ली: कोविशील्ड वैक्सीन (Covshield vaccine) बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने भारत सरकार के निर्देशों के बाद, नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है। राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज की कीमत 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज की कीमत 600 रुपये के हिसाब से वैक्सीन दी जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने ट्वीट कर बताया कि, भारत सरकार के निर्देशों के बाद हम कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर रहे हैं। राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 600 रुपये होगी।

Image

देश में वैक्सीन की डो़ज

भारत (Inida) में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 2,95,041 नए मामले आने के बाद कुल कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मामलों की संख्या 1,56,16,130 हुई है। संक्रमण से 2,023 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,82,553 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 21,57,538 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,32,76,039 है।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 29,90,197 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 13,01,19,310 हुआ है।

18 वर्ष की आयु के लिए वैक्सीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  देश को संबोधित करके हुए यह ऐलान किया  है कि, 1 मई के बाद से, 18 वर्ष के ऊपर के किसी भी व्यक्ति को वैक्सीनेट किया जा सकेगा। अब भारत में जो वैक्सीन बनेगी, उसका आधा हिस्सा सीधे राज्यों और अस्पतालों को भी मिलेगा। वैक्सीनेशन को 18 वर्ष की आयु के ऊपर के लोगों के लिए शुरू करने से शहरों में जो हमारी वर्कफोर्स है, उसे तेजी से वैक्सीन उपलब्ध होगी।

जरूरतमंद को ऑक्सीजन

PM मोदी ने अस्पतालों में ऑक्सीजन कि कमी पर बोले कि इस बार कोरोना संकट में देश के अनेक हिस्से में ऑक्सीजन की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ी है। इस विषय पर तेजी से और पूरी संवेदनशीलता के साथ काम किया जा रहा है। केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, प्राइवेट सेक्टर, सभी की पूरी कोशिश है कि हर जरूरतमंद को ऑक्सीजन मिले।

यह भी पढ़ेSRH vs PBKS: Rahul और Warner के बीच आज होगी भिड़ंत, आंकड़े जान रह जाएंगे दंग

Related Articles

Back to top button