IPL
IPL

वैक्सीन निर्माण के लिए ब्रिटेन में 2500 करोड़ का निवेश करेगी Serum Institute of India

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) ने भारतीय कंपनियों द्वारा एक अरब पाउंड का निवेश करने से संबंधित सौदे की घोषणा कर दी है। ये घोषणा उन्होंने भारत और ब्रिटेन के बीच होने वाले द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन से पहले की है। इस लिस्ट में भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) सबसे ज्यादा निवेश करेगी।

सबसे ज्यादा निवेश करेगा Serum Institute of India

भारत और ब्रिटेन के बीच होने वाले इस सौदे से प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) के देश में नए नए नौकरी के आयाम खुलेंगे। सूत्रों की माने तो वहां लगभग 6500 लोगों को इस समझौते के चलते नौकरी का अवसर प्राप्त होगा। इस समझौते में विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) भी निवेश कर रही है। एसआईआई का निवेश सबसे अत्यधिक होगा। आधिकारिक सूत्रों की माने तो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सबसे अधिक 24 करोड़ पाउंड यानी लगभग 2500 करोड़ रुपये का निवेश करने का सौदा किया है।

वैक्सीन बिजनेस को बढ़ाना है निवेश का उद्देश्य

एसआईआई ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा कि, ‘उम्मीद है कि सेल्स ऑफिस के जरिए अपने नए कारोबार को एक अरब डॉलर तक पहुंचा सकेंगे, जिसका निवेश ब्रिटेन में किया जाएगा. ब्रिटेन में सीरम जो निवेश करेगी, उसके माध्यम से वहां वैक्सीन के निर्माण की संभावना, क्लीनिकल परीक्षण, रिसर्च और उसके विकास में मदद मिलेगी।’ कंपनी (Serum Institute of India) द्वारा दिए गए एक आधिकारिक बयान के अनुसार ब्रिटेन से में किये जा रहे इस निवेश का मकसद ब्रिटेन में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के वैक्सीन बिजनेस को बढ़ाना और वहां एक नया सेल्स ऑफिस खोलना है।

ये भी पढ़ें: CAIT ने PM मोदी से की मांग, देश में लगाए संपूर्ण लॉकडाउन

Related Articles

Back to top button