रोज सुबह खाली पेट खाओ ये सफेद चीज, कब्ज होगा गायब और दांत बनेंगे मजबूत

आयुर्वेद के अनुसार भुना हुआ तिल चबाने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है। साथ ही इससे दांत और मसूड़ें भी मजबूत बनते हैं। एक रिर्सच में पाया गया है कि तिल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होती है।

नई दिल्ली: हम समय रहते अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे आगे चलकर हमें तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम सही खान-पान को चुनें और उसका सेवन करें। वहीं अगर आपको पेट और दातों से जुड़ी समस्या रहती है तो हम आपको एक बेहद ही लाभदायक चीज बताने जा रहे हैँ। जिसको खाने के बाद आपके दांत और मसूड़ें स्वस्थ होंगे साथ-साथ आपका पेट भी स्वस्थ रहेगा और बाल भी घने हो जाएंगे।

दरअसल हम यहां बात कर रहे हैं तिल की। आयुर्वेद के अनुसार भुना हुआ तिल चबाने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है। साथ ही इससे दांत और मसूड़ें भी मजबूत बनते हैं।

एक रिर्सच में पाया गया है कि तिल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होती है। जिससे दांत और मसूडें मजबूत बनते हैं। साथ ही ये दातों में जमीं गंदगी को भी हटाने का काम करता है।

वहीं आयुर्वेदिक मसाज थेरेपिस्ट नीती शेठ ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में नीती तिल की खूबियां बता रही हैं। नीती बता रही हैं कि आपको रोजाना तिल का सेवन क्यों करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बेटी ढूंढने के लिए कानपुर पुलिस ने भीख मांगने वाली दिव्यांग महिला से भरवाया डीजल

नीती ने पोस्ट में बताया कि तिल आपके लिए कितना लाभदायक है। नीती का कहना है कि हमें तिल का पाउडर बनाकर रखना चाहिए या उसे भून कर रख लेना चाहिए। फिर सुबह ब्रश करने के बाद हमें भूने हुए तिल के पाउडर को चबाना चाहिए और फिर एक ब्रश करना चाहिए। ऐसा करने से दातों में मजबूती आती है।

यह भी पढ़ें:farmers protest : दिल्ली पुलिस आयुक्त ने गाजीपुर सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

नीती ने आगे बताया कि तिल आपके पेट के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। नीती बताती हैं कि अगर सुबह खाली पेट भूने हुए तिल का सेवन किया जाए तो पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है।

Related Articles

Back to top button