लाहौल घाटी में सात किमी तक बीमार महिला को स्ट्रेचर से पहुँचाया अस्पताल

हिमाचल प्रदेश:लाहौल घाटी में रहने वाले जनजातीय क्षेत्र के दुर्गम इलाके के म्याड़ घाटी के करपट गांव में एक बीमार महिला को ग्रामीणों ने दो से ढाई फीट बर्फ के बीच से उठाकर पैदल ही स्ट्रेचर की सहायता से तिंगरेट पीएचसी पहुंचाया। जिससे अब महिला का स्वास्थ्य केंद्र तिंगरेट में उपचार चल रहा है। परिजन अब मरीज को वहां से लिफ्ट करने को लकर हेलीकाप्टर की राह देख रहे हैं।

बता दें की यहाँ भारी बर्फबारी से म्याड़ घाटी का संपर्क उपमंडल उदयपुर से कट गया है। इस बीच यहाँ पर बीमार होने पर मरीजों की जान तक चली जाती है। बता दें कि करपट गांव की पूनम(33) को बीते करीब चार दिन से टांगों में अत्यधिक दर्द से चलने-फिरने में परेशानी हो रही थी।

जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष चिमरेट पंचायत के पूर्व प्रधान दिलीप सिंह ने सरकार से मांग की है कि तिंगरेट हेलीपैड के लिए जल्द हेलीकाप्टर की उड़ान करवाई जाए, जिससे महिला मरीज को कुल्लू लाया जा सके। तिंगरेट हेलीपैड के लाइजन अधिकारी प्रेमलाल ने कहा कि तिंगरेट हेलीपैड से पीएचसी तिंगरेट से एक चिकित्सक सहित पांच अन्य मरीज शामिल हैं। कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि मामला ध्यान में आया है।

Related Articles