30 नवंबर को होगा प्रतिच्छाया ग्रहण, भारत में दिखाई नहीं देगा

30 नवंबर को प्रतिच्छाया ग्रहण होगा, लेकिन भारत में इस समय दिन की स्थिति होने के कारण यह ग्रहण भारत में दृश्य नहीं होगा।

उज्जैन : मध्यप्रदेश के उज्जैन की शासकीय वेधशाला के अधीक्षक डॉ रामप्रकाश गुप्त ने बताया है कि 30 नवंबर को होने वाला चंद्रग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। उन्होंने बताया कि 30 नवंबर को प्रतिच्छाया ग्रहण होगा, लेकिन भारत में इस समय दिन की स्थिति होने के कारण यह ग्रहण भारत में दृश्य नहीं होगा।

यह चंद्रग्रहण दोपहर में 12:00 बज कर 59 मिनट 9 सेकंड पर शुरू होगा और इसके मध्यकाल की स्थिति दोपहर 3:00 बजकर 12 मिनट 9 सेकंड रहेगा जबकि इसका समापन शाम को 5:00 बज कर 25 मिनट 9 सेकंड पर होगा।

उन्होंने बताया कि प्रतिच्छाया ग्रहण चंद्रमा का कोई भाग पृथ्वी की वास्तविक छाया से नहीं लगता है। यह पृथ्वी के उप छाया वाले हिस्से से गुजरता है, जिससे उसका प्रकाश कुछ समय मध्यम हो जाता है। इस स्थिति का अनुभव हम सामान्य रूप से चंद्रग्रहण के प्रकाश को देखकर कर सकते हैं। सामान्यतः प्रतिच्छाया चंद्र ग्रहण को ग्रहण के रूप में मान्यता नहीं दी जाती है।

यह भी पढ़ें :

चंद्रग्रहण के फायदे

कार्यक्षेत्र में आपको लाभ होगा, जिससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। परिवार और दोस्तों के प्रति अच्छा व्यवहार भविष्य में आपको लाभ होगा। आपको रुका हुआ धन प्राप्त होगा, जिससे मन प्रसन्न होगा। नकारात्मक विचारों को मन में ना आने दें, अन्यथा आपको हानि हो सकती है।

Related Articles

Back to top button