भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट देने की मांग करते हुए शाहीन ने की भुख हड़ताल

मुंबई: गांधी जयंती के अवसर पर आज 2 अक्टूबर 2021 को मुंबई में भूख हड़ताल करके शाहीन चिश्ती ने मांग की कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट दी जाए। वह संयुक्त राष्ट्र संगठन के सामने उपवास रखकर विरोध कर रहे थे।

सय्यद शाहीन चिश्ती ने यहां मीडिया के सामने कहा कि ये मेरा खामोश आंदोलन है ताकि इंडिया को यूनाइटेड नेशन सिक्युरिटी काउंसिल में परमानेंट सीट मिल सके। पूरी दुनिया मे इंडिया की 22 प्रतिशत आबादी है अर्थात हर पांचवां इंसान इंडियन है। हमारे देश में सबसे बड़ा लोकतंत्र है। हम शांति सदभाव में भरोसा रखते हैं।

स्वामी विवेकानंद, रविंद्रनाथ टैगोर और महात्मा गांधी जैसी हस्तियां हमारे हीरो रहे हैं, जो शांति और भाईचारे में विश्वास रखते थे। यह एक सही समय है जब यूनाइटेड नेशन सिक्युरिटी काउंसिल में भारत को परमानेंट सीट मिले। यह प्रोटेस्ट शांतिपूर्वक रहा। मैं यूएनएससी के डायरेक्टर जेनरल को एक पत्र पोस्ट करूँगा और 1.3 बिलियन भारतीयों की ओर से मैं उनसे अपील करूँगा कि यूनाइटेड नेशन सिक्युरिटी काउंसिल में परमानेंट सतह पर इंडिया को सीट मिले।

सय्यद शाहीन चिश्ती ने आगे बताया कि विश्व भर में भारत की आबादी 22 प्रतिशत है, हर पांचवां शख्स भारतीय है। और हमें एक सीट यूएनएससी में नहीं दी गई है। हम दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी हैं और हम प्यार शांति का पैगाम देते हैं। मैं चाहता हूं सारे भारतीय एक साथ रहें, एक दूसरे से प्यार करें। मैं तमाम लोगों से अपील करूँगा कि यूएनएससी को ट्वीट करके अपील करें कि भारत को एक सीट मिलनी चाहिए। यह मेरी शुरुआत है। मैं सय्यद शाहीन चिश्ती आगे भी अपनी बात रखूंगा।

Related Articles