शेयर बाजार में तेजी से बढ़ोतरी, सेंसेक्स हुआ 50 हजार के पार

मुंबई: शेयर बाजार (Share Market) के लिए इस साल का फरवरी महीना काफी शुभ साबित हो रहा है। इस साल आए बजट के बाद चौथे कारोबारी सत्र में शेयर बाजार (Share Market) में गुरुवार को तेजी से बढ़ोतरी हुई है। सेंसेक्स 359 अंक छलांग मारकर उच्चस्तर पर पहुंच गया। आईटीसी, एसबीआई और कोटक बैंक के शेयरों में बढ़ोतरी के बाद से बाजार में मजबूती आई है। सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 50,687.51 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर तक बढ़ गया है। इसके बाद में सेंसेक्स 358.54 अंक या 0.71 प्रतिशत की बढ़त के साथ 50,614.29 अंक के अपने नए रिकॉर्ड पर रुक गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 105.71 अंक या 0.71 प्रतिशत की बढ़त के साथ 14,895.65 अंक पर ठहर गया। इस नए रिकॉर्ड से पहले दिन में कारोबार के दौरान निफ्टी ने 14,913.70 अंक के बढ़ोतरी की है। सेंसेक्स की कंपनियों में आईटीसी का शेयर छह प्रतिशत उछाल मारी। एसबीआई, बजाज फाइनेंस, ओएनजीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी तथा बजाज फिनसर्व के शेयर भी लाभ में रहे।

ये भी पढ़ें : कंगना के लिए हिमांशी ने ये क्या कह दिया, क्या होगा कंगना का जवाब?

कमजोर रुख के बाद भी हुई बढ़त

दूसरी तरफ एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा और टाइटन के शेयरों में कमी आई है। रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख-रणनीति विनोद मोदी ने कहा, घरेलू शेयर बाजार एशियाई बाजारों के कमजोर रुख के बाद भी बढ़त के साथ रोका हुआ है। साहसी बजट के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर उम्मीदें बढ़ी हैं।

ये भी पढ़ें : R भारत चैनल ने खो दिया एंकर, कोरोना से जंग जीतने के बाद विकास शर्मा का निधन

अर्थव्यवस्था के प्रति विदेशी निवेशकों का भरोसा कामय है। उन्होंने कहा कि कारोबार के दौरान घरेलू बाजार का पूंजीकरण 20,000 अरब रुपये के आंकड़े को पार कर गया। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार बढ़त में थे। इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 58.74 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Related Articles

Back to top button