शेयर मार्केट : बुधवार को जारी होगा जुलाई उत्पाद का आर्थिक आंकड़ा, गुरुवार को…

0

नई दिल्ली। अगले सप्ताह शेयर मार्केट की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन मिलकर तय करेंगे। शेयर बाजार गुरुवार (13 सितंबर) को गणेथ चतुर्थी के अवसर पर बंद रहेंगे। आर्थिक मोर्चे पर, देश के औद्योगिकी उत्पादन का जुलाई का आंकड़ा बुधवार (12 सितंबर) को जारी किया जाएगा। देश के औद्योगिक उत्पादन में जून में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 7 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति की दर के अगस्त के आंकड़ों की घोषणा बुधवार (12 सितंबर) को की जाएगी। देश का सालाना मुद्रास्फीति दर जुलाई में 4.17 फीसदी थी, जबकि इसके पिछले महीने यह 4.92 फीसदी थी। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के अगस्त के आंकड़ों की घोषणा शुक्रवार (14 सितंबर) को की जाएगी। देश का थोक मूल्य सूचकांक जुलाई में साल-दर-साल आधार पर 5.09 फीसदी रहा था, जबकि जून में यह 5.77 फीसदी पर था।
विदेशी मोर्चे पर, चीन के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का अगस्त का आंकड़ा सोमवार (10 सितंबर) को जारी किया जाएगा। जुलाई में चीन का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक साल-दर-साल आधार पर चार महीने के उच्च स्तर 2.1 फीसदी पर था, जबकि जून में यह 1.9 फीसदी पर था।

यूरोप की केंद्रीय बैंक (ईसीबी) गुरुवार (13 सितंबर) को ब्याज दरों पर निर्णय लेगी। ईसीबी ने 26 जुलाई को की गई घोषणा में बेंचमार्क पुनर्वित दर को 0 फीसदी पर रखा था। अमेरिका की सालाना मुद्रास्फीति का अगस्त का आंकड़ा गुरुवार (13 सितंबर) को जारी किया जाएगा, जोकि जुलाई में बढ़कर 2.4 फीसदी रही थी और जून में 2.3 फीसदी थी। इसमें खाद्य पदार्थ और ऊर्जा के आंकड़े शामिल नहीं होंगे।

loading...
शेयर करें