शेफाली वर्मा बनीं दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज, वुमेंस T20 वर्ल्ड कप में बनाए हैं तूफानी 161 रन

गुरुवार 5 मार्च को भारत बनाम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका के बीच आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप 2020 के सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे, लेकिन इससे ठीक पहले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने आइसीसी वुमेंस टी20 रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारतीय टीम की युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने बाजी मारी है। शेफाली वर्मा छोटी सी उम्र में दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज बन गई हैं।

शेफाली वर्मा ने ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 में तूफान मचाया हुआ है। शेफाली वर्मा ने 161 के स्ट्राइकरेट से 18 चौके और 9 छक्कों के साथ 4 मैचों में 161 रन बनाए हैं। इसी के दम पर उन्होंने महज 16 साल की उम्र में आइसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज की कुर्सी हासिल कर ली है। इस मामले में शेफाली वर्मा ने अपनी टीम के ओपनर स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्स और कप्तान हरमनप्रीत कौर को पीछे छोड़ दिया है। महज 18 मैचों में शेफाली वर्मा ने ये उपलब्धि हासिल कर ली है।

4 मैचों में दमदार बल्लेबाजी कर अपनी टीम के लिए जीत की नींव रखने वालीं शेफाली वर्मा ने 19 पायदानों की छलांग लगाई है। वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप से पहले शेफाली वर्मा 20वें नंबर पर थीं, लेकिन अब वे नंबर वन बल्लेबाज बन गई हैं। वहीं, स्मृति मंधाना और जेमिमा रॉड्रिग्स दो-दो पायदान नीचे खिसक गई हैं। मौजूदा ICC WT20I Rankings में युवा खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिला है, क्योंकि जहां 16 साल की शेफाली नंबर वन बल्लेबाज हैं। वहीं, 20 साल की इंग्लैंड की गेंदबाज सोफी इकलेस्टोन नंबर वन गेंदबाज हैं।

महिला टी0 इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी की बात करें तो टी20 रैंकिंग में टॉप 10 में तीन भारतीय महिला गेंदबाज शामिल हैं। पूनम यादव को इस टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करने का फल मिला है और वे 12वें से 8वें पायदान पर पहुंच गई हैं। वहीं, राधा यादव तीन पायदान नीचे खिसक गई हैं, जबकि दीप्ति शर्मा को भी एक पायदान नीचे आना पड़ा है, क्योंकि अमेलिया केर और सोफी इलेस्टोन ने शानदार गेंदबाजी की है।

Related Articles