IPL
IPL

पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है छत्तीसगढ़ का शिमला और उछलती जमीन

छत्तीसगढ़ के जिले अंबिकापुर से 75 किलोमीटर की दूरी पर विंध्य पर्वतमाला पर बसे मैनपाट को छत्तीसगढ़ का शिमला कहा जाता है

रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य के जिले अंबिकापुर से 75 किलोमीटर की दूरी पर विंध्य पर्वतमाला पर बसे मैंनपाट (Manpat) को छत्तीसगढ़ का शिमला (Shimla) कहा जाता है। जो कि समुद्र तल से करीब साढ़े 3 हजार फिट की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह नेचर प्रेमियों के लिए सौंदर्य का खजाना है। मैंनपाट की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है जिसके कारण पर्यटक अपने आप ही यहां खींचे चले आते हैं।

मैंनपाट जाने के लिए रास्ते

Sarguja:Therefore 'Mainpaat' Known As 'Shimla Of Chhattisgarh' - जानिए  क्यों कहते हैं 'मैनपाट' को 'छत्तीसगढ़ का शिमला' | Patrika News

अंबिकापुर से मैंनपाट जाने के लिए 2 रास्ते हैं पहला रास्ता अंबिकापुर-सीतापुर रोड से होकर जाता और दूसरा ग्राम दरिमा होते हुए मैंनपाट तक जाता है। प्राकृतिक खजानों से भरपुर यह एक सुंदर स्थान है। मैंनपाट में सरभंजा जल प्रपात, टाईगर प्वांइट और मछली प्वांइट जैसे मुख्य दर्शनीय स्थल हैं। जहां पर पर्यटक जाकर नेचर की खूबसूरती को निहार सकते हैं। मैंनपाट से ही रिहंद और मांड नदी का उदगम हुआ है। मैंनपाट में ही मेहता प्वांइट (Mehta Point) भी एक दर्शनीय स्थल है।

छत्तीसगढ़ का तिब्बत

Chhattisgarh Tourism on Twitter: "The marvellous Buddhist temple in  Mainpat,Chhattisgarh. #WowCG #TravelCG #Peace http://t.co/DWp4LauFaG"

मैंनपाट को छत्तीसगढ़ का तिब्बत (Tibet) भी कहा जाता हैं। यहां तिब्बती लोगों का जीवन एवं बौध मंदिर आकर्षण का केन्द्र है। तिब्बती  यहां पर ऊनी कपड़े भी बनाते हैं। इसी जगह पर एक सैनिक स्कूल भी है। यह  जगह कालीन और पामेरियन कुत्तों (Pamerian Dogs) के लिए भी प्रसिद्ध है।

ऊपर की ओर बहता है पानी

Ulta Pani Mainpat Chhattisgarh | Mainpat Tour | उल्टा पानी Ambikapur  Sarguja - YouTube

अंबिकापुर से मैनपाट जाने वाली सड़क के दाईं ओर बिसार पाणी (5 KM पहले मैनपाट) नामक एक गाँव में एक जगह है जहां पानी ऊपर की ओर बहता है। ग्रामीणों ने पानी भरने के लिए एक नहर बनाई है और पानी का प्रवाह अपने आप 30 फीट ऊपर की ओर है। जिसकी कोई उपकरण और कोई वैज्ञानिक व्याख्या नहीं मिल सकी है।

उछलती भूमि

Jaljali Mainpat Chhattisgarh | DalDali (Hilti Dharti) Mainpat Sarguja -  YouTube

हिल स्टेशन में टाइगर पॉइंट वॉटरफॉल, फिश पॉइंट वाटरफॉल, घाघी वॉटरफॉल, जलजली (उछलती भूमि), परपटिया व्यू पॉइट और बुद्ध मंदिर हैं। उछलती भूमि पर खड़े होने पर हम अपने आप ही उछल जाते हैं। आप छत्तीसगढ़ जब भी आए तो इस जगह पर एक बार अवश्य जाएं।

यह भी पढ़ेग्राम प्रधान पद पर सबसे ज्यादा दावे और आपत्तियां, जानें किस जिले की बदल सकती है आरक्षण सूची

Related Articles

Back to top button