IPL
IPL

ताजमहल (Taj Mahal) में शिव पूजा करने वाले पदाधिकारी हिरासत में, जानिएं पूरा मामला

महाशिवरात्रि के अवसर पर आगरा के ताजमहल में शिव पूजा करने पहुंची हिंदू महासभा की पदाधिकारी सहित तीन लोगों को CISF ने पकड़ लिया है

आगरा: देश में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के पावन अवसर पर श्रद्धालु शिव भक्ति में डूबे हुए है। मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। ऐसे आगरा के ताजमहल (Taj Mahal) में शिव पूजा करने पहुंची हिंदू महासभा की पदाधिकारी सहित तीन लोगों को CISF ने पकड़ लिया है। फिलहाल CISF ने इन सभी लोगों को स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया है।

जानिएं पूरा मामला

हिंदूवादी संगठन ने महाशिवरात्रि के अवसर पर ताजमहल (Taj Mahal)  को ‘तेजो महालय’ मानते हुए ताजमहल के सेंट्रल टैंक पास हिंदू महासभा की प्रांतीय अध्यक्ष मीना दिवाकर (Meena Diwakar) हिंदू रीति रिवाजों के साथ आरती करने लगीं। इसी दौरान सीआईएसएफ (CISF)  के जवान वहां पहुंचे और मीना दिवाकर को हिरासत में ले लिया। मीना दीवाकर के साथ हिंदू महासभा (Hindu Mahasabha) के दो अन्य कार्यकर्ता भी हिरासत में लिए गए है।

विश्व धरोहर मकबरा

ताजमहल उत्तरप्रदेश के जिले आगरा शहर में स्थित एक विश्व धरोहर मकबरा है। इसका निर्माण मुगल सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था। ताजमहल मुगल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है। इसकी वास्तु शैली फारसी, तुर्क, भारतीय और इस्लामी वास्तुकला के घटकों (Components) का अनोखा सम्मिलन है। सन् 1983 में, ताजमहल युनेस्को विश्व धरोहर स्थल बना।

इसके साथ ही इसे विश्व धरोहर के सर्वत्र प्रशंसा पाने वाली, अत्युत्तम मानवी कृतियों में से एक बताया गया। ताजमहल को भारत की इस्लामी कला का रत्न भी घोषित किया गया है। साधारणतया देखे गये संगमर्मर की सिल्लियों की बडी- बडी पर्तो से ढंक कर बनाई गई इमारतों की तरह न बनाकर इसका श्वेत गुम्बद एवं टाइल आकार में संगमर्मर से ढंका है। केन्द्र में बना मकबरा अपनी वास्तु श्रेष्ठता में सौन्दर्य के संयोजन का परिचय देते हैं। ताजमहल इमारत समूह की संरचना की खास बात है, कि यह पूर्णतया सममितीय है। इसका निर्माण सन् 1648 के लगभग पूर्ण हुआ था। उस्ताद अहमद लाहौरी को प्रायः इसका प्रधान रूपांकनकर्ता माना जाता है।

यह भी पढ़ेInd vs Eng T20: पहले मैच में इस Playing XI के साथ उतर सकती है Team Indi

Related Articles

Back to top button