मध्य प्रदेश में हुआ शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार, 20 कैबिनेट और 8 राज्य मंत्रियों ने ली शपथ

भोपाल: मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का दूसरा विस्तार आज हो गया है. राज्य की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने राजभवन में मंत्रियों को शपथ दिलाई. कुल 28 मंत्रियों ने शपथ ली, जिसमें 20 कैबिनेट मंत्री और 8 राज्य मंत्री शामिल हैं. इनमें गोपाल भार्गव, विजय शाह, यशोधरा राजे सिंधिया समेत कई बड़े नेता शामिल हैं.

राजभवन में राष्ट्रगान के साथ ही शपथ ग्रहण की औपचारिक शुरुआत हुई. बीजेपी नेता यशोधरा राजे सिंधिया और भूपेंद्र सिंह ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. हरसूद विधानसभा से सात बार विधायक रहे विजय शाह के अलावा रहली विधानसभा सीट से गोपाल भार्गव ने भी शपथ ली.

दरअसल, पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक छह मंत्रियों समेत 22 विधायकों के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद 20 मार्च को कमलनाथ को इस्तीफा देना पड़ा था और 15 महीने पुरानी कांग्रेस सरकार गिर गई थी. शिवराज चौहान ने इस साल 23 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के दौरान करीब एक महीने तक उन्होंने अकेले ही सरकार चलाई थी.

24 सीटों पर होने हैं उपचुनाव

मध्य प्रदेश बीजेपी के सामने बडा संकट यही है कि उसके पास पुराने विधायकों की बड़ी फौज है मगर आने वाले दिनों में 24 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसलिये पार्टी का फोकस उन जगहों के लोगों को चुनाव के दौरान मजबूत करने का है. इसी कड़ी में सिंधिया के साथ आये मंत्रियों और विधायकों को मंत्री पद से नावाजा गया.

Related Articles