नेशनल प्रेस दिवस पर शिवराज ने दी मीडिया जगत को बधाई

नेशनल प्रेस दिवस पर शिवराज सिंह चौहान ने दी मीडिया जगत को बधाई

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नेशनल प्रेस दिवस पर पत्रकार भाई-बहनों को हार्दिक बधाई दी है। सीएम ने कहा कि समाज के नवनिर्माण में पत्रकार और कलमकार महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हैं।

प्रेस का आशय मीडिया से

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संदेश में कहा कि समाज के नवनिर्माण में पत्रकार और कलमकार महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हैं। किसी समय प्रेस से आशय सिर्फ पत्र-पत्रिकाओं से था। आज इस प्रेस का आशय मीडिया से है, जिसमें सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया भी शामिल हैं।

पत्रकारिता से लोकतंत्र को नई शक्ति

इन माध्यमों से जुड़े सभी साथियों को प्रेस दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहा कि पत्रकारिता से लोकतंत्र को नई शक्ति मिली है। समाज में नव चेतना जागृत हुई है। उन्होंने कहा कि प्रेस ने आपातकाल में दमन का दौर भी देखा है। कोरोना महामारी के दौर में हमारे पत्रकार बंधुओं ने निर्भीक होकर अपनी जिम्मेदारी निभाई। आज पत्रकारिता से जुड़े सभी लोग बेहतर वातावरण में कार्य कर रहे हैं। प्रेस ने अपनी भूमिका को स्वयं के प्रयासों से महत्वपूर्ण बनाया है। मुख्यमंत्री ने कामना की है कि प्रेस प्रतिनिधि सशक्त होकर, समाज और राष्ट्र के नवनिर्माण में इसी तरह महत्वपूर्ण योगदान देते रहेंगे।

सीएम भूपेश बघेल ने दी पत्रकारों को बधाई

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर पत्रकारों को दी बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए बोला, मीडिया जगत सूचना प्रदान कर लोकतांत्रिक विमर्श को देता है नई दिशा है।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस

राष्ट्रीय प्रेस दिवस को अंग्रेजी में (National Press Day) बोला जाता है जिसे हर साल ’16 नवम्बर’ को मनाया जाता है। यह दिवस भारत में एक ‘स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की मौजूदगी का प्रतीक है’। विश्व में आज लगभग 50 देशों में प्रेस परिषद या मीडिया परिषद है।

यह भी पढ़े:बंगलादेश के पूर्व अंडर-19 क्रिकेटर मोहम्मद शोजिब ने की खुदकुशी

यह भी पढ़े:अस्पतालों में कोविड-19 के नाम पर धोखाधड़ी, इलाज के लिए रूपयों की मांग

Related Articles

Back to top button