अनाथ बच्चों का सहारा बने Shivraj Singh Chauhan, शिक्षा के साथ 5000 रुपये की मदद

शिवराज सिंह चौहान ने यह ऐलान करते हुए कहा कि जिनके परिवार में कोई कमाने वाला नहीं बचा ऐसे परिवारों को 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी

भोपाल: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी वेव  बेहद ही खतरनाक साबित हो रही है। चिसकी चपेट में कई बच्चों के सर से मां और पिताजी का साया छिन गया है। इस संकट की घड़ी में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार ने बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने यह ऐलान करते हुए कहा कि महामारी ने कई परिवारों को तोड़कर रख दिया।

कई परिवार ऐसे हैं, जिनके बुढ़ापे का सहारा छिन गया और कुछ ऐसे बच्चे हैं, जिनके सिर से पिता का साया उठ गया है। वे बच्चे, जिनके पिता, अभिभावक का साया उठ गया और कोई कमाने वाला नहीं बचा ऐसे परिवारों को 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी। इसके साथ ही ऐसे सभी बच्चों की शिक्षा का निशुल्क प्रबंध किया जाएगा ताकि वे अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रख सकें।

बिना ब्याज का कर्ज

शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा है कि पात्रता न होने के बावजूद भी ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। अगर इन परिवारों में कोई सदस्य ऐसा है या पति नहीं रहे तो उनकी पत्नी काम धंधा करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का कर्ज काम धंधे के लिए दिया जाएगा।

मुफ्त राशन

मध्य प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि प्रदेश में 24 वर्गों को चिन्हित किया गया है जिन्हें 5 महीने का मुफ्त राशन मिलेगा। अगर किसी पात्र व्यक्ति के पास पात्रता पर्ची नहीं है तो उसे भी अनाज मिल सके यह भी निर्देशित किया गया है।

कर्फ्यू वापस लेने का निर्णय

कर्फ्यू वापस लेने का निर्णय पर प्रदेश के मंत्री बोले कि अभी इसका आकलन किया जाएगा कि किस तरह से कोरोना कर्फ्यू को वापस लिया जाए। अभी तुरंत कहीं पर भी कर्फ्यू वापस लेने का निर्णय नहीं लिया गया है।

MP में संक्रमण का आंकड़ा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 8,970 नए कोविड मामले सामने आए है। संक्रमण से  84 मौतें और 10,324 रिकवरी दर्ज की गई है।

कोरोना वायरस के कुल मामले 7,00,202
कोरोना से मृत्यु 6,679
संक्रमण से कुल रिकवरी मामले 5,83,595
कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले 1,09,928

यह भी पढ़े: 2 से 18 साल के बच्चों को जल्द लगेगा टीका, DCGI ने भारत बायोटेक को दी मंजूरी

Related Articles