ओलंपिक में लय कायम रखने के लिए जुटी शूटर मनु, घर पे लगाया इलेक्ट्रॉनिक टारगेट

भारत की शीर्ष पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर को अगले साल ओलंपिक के आयोजन की उम्मीद है जिसके लिए वह अपने खेल के स्तर को बरकरार रखे हुए हैं, हालांकि कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया भर में खेलों को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। अभी भी इस स्वास्थ्य संकट पर काबू नहीं पाया जा सकता है जिससे ओलंपिक के अगले साल आयोजन पर भी संशय बना हुआ है।

आईएसएसएफ विश्व कप, राष्ट्रमंडल खेलों और युवा ओलंपिक की पदकधारी मनु ने कहा कि, हां, भारतीय निशानेबाज ओलंपिक खेलों के लिये अच्छी फॉर्म में थे लेकिन स्वास्थ्य इससे ज्यादा चिंता की बात है।

इस 18 साल की निशानेबाज ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि ओलंपिक अगले साल आयोजित होंगे और पूरा भरोसा है कि मैं तब तक अपनी फार्म को बनाए रखूंगी और उस समय अपनी शीर्ष फार्म में रहूंगी। यह दुनिया के लिए मुश्किल समय है लेकिन मैं नकारात्मक नहीं सोच रही हूं और मैं मानसिक रूप से तैयार हूं।

मनु ने कहा कि मैंने हाल में ट्रेनिंग के लिए अपने घर में मशीन (इलेक्ट्रानिक टारगेट सिस्टम) लगवाई है और यह मेरी ट्रेनिंग के लिए निश्चित रूप से काफी फायदेमंद होगी। उन्होंने कहा कि पुरानी मशीन से मुझे काफी समस्या हो रही थी क्योंकि यह ‘मैनुअल’ थी। इसका धागा निकल आता था और फिर यह बार बार टूट जाता था। लेकिन इस नयी मशीन में यह बहुत अलग है।

Related Articles