Birthday Special : कोयल सी आवाज का कायल ये देश एक दशक से मना रहा है Shreya Ghoshal day

अपनी सुरीली आवाज़ से करोड़ो लोगों को अपना दीवाना बनाने वाली हिंदी सिनेमा की खूबसूरत गायिका Shreya Ghoshal आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं।

मुंबई : अपनी सुरीली आवाज़ से करोड़ो लोगों को अपना दीवाना बनाने वाली हिंदी सिनेमा की खूबसूरत गायिका Shreya Ghoshal आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 12 मार्च 1984 को पश्चिम बंगाल में बेहरामपुर के Murshidabad में हुआ था। Shreya Ghoshal को बॉलीवुड की सफल सिंगर्स में से एक माना जाता है। उन्होंने बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों के गानों में अपनी आवाज़ दी है।

टीवी शो SAREGAMAPA से की थी शुरुआत

सुरों की मलिका मानी जाने वाली Shreya Ghoshal को बचपन से ही गायिकी का बहुत शौक था। यही कारण था कि उन्होंने महज़ चार साल की उम्र से ही संगीत की शिक्षा लेना शुरू कर दिया था। बता दें कि उन्होंने टीवी शो SAREGAMAPA में हिस्सा लिया था जिससे उन्हें अपनी गायिकी को दिखाने का बड़ा मौका मिला। लेकिन दुर्भाग्यवश श्रेया शो जीत न सकीं। उनकी ज़िन्दगी में नया मोड़ तब आया जब उन्होंने इसी शो में फिर एक बार हिस्सा लिया। इस शो को Sonu Nigam होस्ट कर रहे थे। श्रेया लगातार अपनी मेहनत में लगी हुईं थीं। वह एक के बाद एक बेहतरीन से बेहतरीन परफॉरमेंस देकर सभी को अपनी आवाज़ का दीवाना बनाने में लगी हुईं थीं।

इस फिल्म निर्देशक ने दिया था पहले मौका

इसी बीच उनकी आवाज़ ने मशहूर फिल्म निर्देशक Sanjay Leela Bhansali का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। फिर क्या थाSanjay Leela Bhansali ने Shreya Ghoshal को अपनी फिल्म में गाने का प्रस्ताव रख दिया। भंसाली ने साल 2002 में आई अपनी फिल्म ‘देवदास’ में श्रेया को गाना गाने का मौका दिया। यह फिल्म श्रेया के जीवन की पहली बॉलीवुड फिल्म थी जिसमें वह गाना गाने जा रही थीं। उन्होंने इस फिल्म में ‘डोला रे’ गाना गाया था। जिसके बाद उनकी आवाज़ का जादू पूरे बॉलीवुड में चला और उन्हें कई फिल्मों के ऑफर आने लगे।

यह भी पढ़ें :

हिंदी गानों के अलावा श्रेया घोषाल बंगाली, असमी, मराठी, गुजराती, नेपाली, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषा में भी गाने गए चुकी हैं। श्रेया को उनकी बेहतरीन गायिकी के लिए कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। वह भारत की पहली ऐसी गायिका हैं जिन्हें महज 26 साल की उम्र में नेशनल अवार्ड मिला है। इसके अलावा श्रेया फिल्मफेयर और साउथ फिल्मफेयर समेत कई पुरस्कार हासिल कर चुकी हैं।

अमेरिका में मनाया जाता है ‘श्रेया घोषाल डे’

श्रेया के नाम पर आज भी अमेरिका के ‘ओहियो’ राज्य में 26 जून का दिन ‘श्रेया घोषाल डे’ के नाम से मनाया जाता है। साल 2010 में भारतीय मशहूर गायिका ने गर्मियों के दिनों में अमेरिका का दौरा किया था और इस दौरान श्रेया घोषाल को ओहायो राज्य की ओर से एक दुर्लभ सम्मान मिला। गवर्नर टेड स्ट्रिकलैंड ने 26 जून को श्रेया घोषाल डे मनाने की घोषणा जारी की थी।

Related Articles