सावधान : ग्रीन टी पीने से होते हैं कई नुकसान

0

नई दिल्ली। आजके दौर में ग्रीन टी का चलन बढ़ गया है। वजन कम कम करने और फेस पर ग्लो लाने के लिए लोग ग्रीन टी पीन लगे हैं। इसके कई फायदे भी आपको पता होंगे लेकिन शायद आपके इसके नुकसान के बारे में नहीं जानते। जी हाँ, एक हद के बाद इस ग्रीन टी से आपके सेहत को नुकसान पहुंचने लगती है। तो आईये आज हम इस ग्रीन टी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में आपको बतायेंगे।

ग्रीन टी पीने से

ग्रीन टी से होती हैं कई समस्याएं  

बहुत अधि‍क मात्रा में ग्रीन टी पीने से सिर दर्द, पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, डायरिया और घबराहट की शिकायत हो सकती है। हालाँकि इसमें कैफीन की मात्रा कम होती है लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेग्नेंट लेडी के लिए खतरनाक ग्रीन टी 

प्रेग्नेंट लेडी या फिर फिर शि‍शु के जन्म के बाद भी ग्रीन टी का अत्यधि‍क सेवन आपको स्वास्थ्य लाभ की बजाए हानि दे सकता है। इसके ज्यादा सेवन से गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है।  इसलिए गर्भवती महिलाओं को दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए।

ग्रीन टी में टैनिन्स नाम का एक तत्व पाया जाता है, इससे पेट दर्द, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है। खाली पेट ग्रीन टी पीना ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

एनीमिया 

शायद आपको नहीं पता जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने से एनिमिया का खतरा बढ़ जाता है।  इससे पके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है।  दरअसल ग्रीन टी में मौजूद टैनिन, खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों से होने वाले आयरन के अवशोषण में अवरोध उत्पन्न करता है।

अनिद्रा 

ग्रीन टी में मौजूद कैफीन सिर दर्द दे सकता है, ऐसे में कोशिश करें कि एक दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं।  ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी के सेवन से अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है।

टेस्टोस्टेरॉन की कमी – ब्राजील में किए गए एक शोध के अनुसार अधि‍क मात्रा में ग्रीन टी का सेवन शरीर में टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम करता है। इस शोध में यह बात भी सामने आई, कि ग्रीन टी का सेवन कम करने से या इसकी मात्रा में क मी आने से टेस्टोस्टेरॉन का स्तर सामान्य होने में मदद मिलती है।

loading...
शेयर करें