चाय है कितनी खतरनाक, आप खुद ही पढ़ लें

0

नई दिल्ली। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें चाय की लत होती है। अगर वो चाय न पिएं तो उनकी दिन की शुरुआत नहीं होती। अगर चाय न की चुस्की न लें तो उनसे कोई काम नहीं होता। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें चाय नहीं मिलती तो उनके सिर और बदन में दर्द होने लगता है।

वैसे कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो अपनी थकान दूर करने के लिए चाय पीते हैं तो कुछ मौसम का मजा लेने के लिए पीते हैं। चाय ऐसी लत है जिसे कोई छोड़ना नहीं चाहता और इसको किसी न किसी रूप में अपनी रूटीन में शामिल कर लेता है। लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं उन्हें पढ़कर आप चाय छोड़ने पर मजबूर हो जाएंगे।

  • सबसे पहले बात करते हैं हाजमे की। चाय में मौजूद थियोफिलाइन नाम का केमिकल बॉडी को डिहाइड्रेट कर देता है, जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है।
  • आपको बता दें कि चाय में काफी मात्र में कैफीन होता है। ये कैफीन हमारी सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है। इसकी वजह से हमारी नींद भी कम हो जाती है।
  • ये बात शायद बहुत कम ही लोगों को पता होगी कि चाय ज्यादा पीने की वजह से मूत्र से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। कैफीन को मूत्रवर्धक माना जाता है।
  • चाय पीने वालों के लिए चाय किसी एनर्जी ड्रिंक से कम नहीं। लेकिन इसका शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।इसकी वजह से नींद में कमी, बेचैनी, तनाव और हार्ट रेट बढ़ जाता है।
  • इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि चाय प्रेग्नेंट लेडी के लिए किसी जहर से कम नहीं। चाय पीने से गर्भपात भी हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को चाय पूरी तरह से नजरअंदाज करना चाहिए।
  • इतना ही नहीं चाय में मौजूद कैफीन की वजह से भ्रुण विकसित नहीं होता जिसकी वजह से गर्भपात होने का खतरा बना रहता है।
loading...
शेयर करें