सिद्धार्थ मल्होत्रा ने प्रधानमंत्री से लगाईं गुहार, कहा- इस चीज़ के लिए करें कानून को मजबूत

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ने पशुओं के साथ नैतिक व्यवहार के पक्षधर लोगों (पेटा) की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने पशुओं के साथ क्रूरता भरे कृत्यों को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ सख्त दंड का अनुरोध किया है।

सिद्धार्थ ने कहा कि भारतीय पशुओं के साथ क्रूरता रोकथाम अधिनियम, 1960 में दंड का प्रावधान काफी पुराना है, जिसमें पशुओं के साथ क्रूरता करने वाले अपराधी के दोषी पाए जाने पर अधिकतम 50 रुपये जुर्माने का भुगतान शामिल हैं। सिद्धार्थ ने इस कानून को कलाई पर चिट्टी काटने जैसा करार दिया।

उन्होंने लिखा, “यही वजह है कि हमारे देश में अखबार वीभत्स पशु उत्पीड़न की खबरों से भरा रहता है। जिसमें कुत्तों को जहर देकर मारने, गायों को एसिड से जलाने, बिल्ली की पीट-पीट कर हत्या कर देने जैसी घटनाएं शामिल हैं। यह पशुओं के प्रति सम्मान के रूप में हमारे देश की प्रतिष्ठा को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा रहा है।”

सिद्धार्थ ने लिखा, “जो भी पशुओं के साथ क्रूरता का दोषी पाया जाता है उसे जेल और अर्थपूर्ण जुर्माना लगाया जाना चाहिए। साथ ही उसकी काउंसलिंग और पशुओं के साथ संपर्क पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 51 ए (जी) के तहत पशुओं के प्रति करुणा दिखाने के हमारे कर्तव्य को बेहतर ढंग से पालन किया जा सकता है और उन्हें बड़े पैमाने पर हिंसक व्यवहार से संरक्षित किया जा सकता है।”

Related Articles