ट्रंप-किम के बीच दूसरी मुलाकात जल्द होने के संकेत

0

वॉशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के बीच दूसरी बैठक वियतनाम में होने के आसार हैं। अमेरिकी मीडिया ने रविवार को बैठक के लिए फिलहाल तीन शहरों के नामों पर विचार किये जाने की जानकारी दी है। ‘ब्लूमबर्ग’ के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि अमेरिकी प्रशासन के अधिकारी हनोई में होने वाली बैठक की योजना बना रहे हैं, लेकिन डा नांग और हो ची मिन्ह भी संभावित स्थल हैं।

शुक्रवार को व्हाइट हाउस ने घोषित की, दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच फरवरी के अंत में दूसरी बैठक होगी। शनिवार को पत्रकरों से ट्रंप ने कहा, बैठक के लिए मेजबान देश का चयन हो गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले दोनों की पहली शिखर वार्ता गत जून में सिंगापुर में संपन्न हुई थी। इसमें कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने पर सहमति बनी थी, कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने पर बनी सहमति पर कोई सकारात्मक प्रगति देखने को नहीं मिली है। वहीं शुक्रवार को दूसरी शिखर वार्ता की घोषणा ट्रंप और उत्तर कोरिया के दूत किम योंग चोल की मुलाकात के बाद की गई।

सिंगापुर में हुई शिखर वार्ता में परमाणु मसले पर दोनों देशों में वार्ता जारी रखने पर बनी सहमति गतिरोध के चलते ठहर गई थी। नए साल पर किम के बयान के बाद दोनों के बीच दोबारा संपर्क शुरू हुआ।

loading...
शेयर करें