Health: तेज खर्राटा (Snore) बन सकता है बड़ी मुसीबत, बिलकुल भी न करो इग्नोर

अगर आपको लगता है कि खर्राटा लेना अच्छी नींद का इशारा होता है तो आप गलत हैं। जी हां, क्योंकि ज्यादा खर्राटा लेना भी आपके शरीर में होने वाली बीमारियों का संकेत हो सकता है।

नई दिल्ली: कोई भी बीमारी अचानक से बड़ी नहीं होती है। हमारी बॉडी हमें धीरे-धीरे हर तरह की बीमारी का संकेत देती रहती है जिसे हम नजर अंदाज कर देते हैं। इस नजरअंदाज के कारण ही आप बड़ी-बड़ी बीमारियों से घिर जाते हैं। डॉक्टरों की माने तो हमें हर साल अपनी बॉडी का फुल चेकअप जरूर करना चाहिए। इससे आपके शरीर में हो रही गड़बड़ी के बारे में पता चल सकेगा। आप बिना चेकअफ कराए भी अपनी कुछ बीमारियों के बारे में पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको डॉक्टर से चेकअप कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। हम आपको बता रहे हैं कुछ लक्षणों के बारे में। अगर आपको भी यह लक्षण अपने शरीर में नजर आ रहे हैं तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।

बॉडी के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

Health: तेज खर्राटा बन सकता है बड़ी मुसीबत, बिलकुल भी न करो इग्नोर
eye

आंखें

आंखें सिर्फ आपकी खूबसूरती को ही नहीं दर्शाती है बल्कि ये आपके शरीर में होने वाली बीमारी के बारे में भी बताती है। अगर आपके आंखों से चमक गायब है तो ये आपकी सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है। डॉक्टरों का कहना है कि आंखों के ऊतकों का सफेद होना स्वस्थ आंखों की निशानी मानी जाती है। लेकिन अगर आपकी आंखों में पीलापन है तो यह आपके गॉलब्लेडर, लीवर और पैंक्रियास की समस्याओं से जुड़ा हो सकता है। लाल आंखें भी खराब सेहत की ही निशानी मानी जाती है। आंखों में इंफेक्शन होना, नींद का पूरा न होना या ज्यादा देर तक लैपटॉप और फोन चलाने से आंखों का रंग लाल हो जाता है।

खर्राटे लेना

अगर आपको लगता है कि खर्राटा (Snore)लेना अच्छी नींद का इशारा होता है तो आप गलत हैं। जी हां, क्योंकि ज्यादा खर्राटा लेना भी आपके शरीर में होने वाली बीमारियों का संकेत हो सकता है। बता दें कि स्लीप एपनिया, दिल से जुड़ी बीमारी और मोटापा और स्ट्रोक जैसी हेल्थ कंडीशन के वजह से भी खर्राटे आते हैं। तो अगर आपको भी रोज आते में ज्यादा खर्राटे आते हैं तो आपको भी एक बार अपना चेकअप करा लेना चाहिए।

Health: तेज खर्राटा बन सकता है बड़ी मुसीबत, बिलकुल भी न करो इग्नोर
itchy skin

त्वाच में खुजली

त्वचा में ज्यादा खुजली होना भी अच्छा संकेत नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि ये दिल के रोग  का शुरुआती लक्षण हो सकता है। अगर आपको बारबार खुजली हो रही है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।बारबार खुजली हो रही है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।

Health: तेज खर्राटा बन सकता है बड़ी मुसीबत, बिलकुल भी न करो इग्नोर
sweat in hand

हाथ में पसीना आना

गर्मियों के मौसम में हाथ में थोड़ा बहुत पसीना आना नॉर्मल बात है। लेकिन अगर आपको ठंड के मौसम में भी हाथ –पैर पर पसीने आते हैं तो आपको हाइपरहाइड्रोसिस की शिकायत हो सकती है।

Health: तेज खर्राटा बन सकता है बड़ी मुसीबत, बिलकुल भी न करो इग्नोर
facial hair

शरीर पर ज्यादा बाल होना

शरीर पर ज्यादा बाल होना भी आपको किसी बीमारी की तरफ संकेत कर रहा होता है। अगर आपके शरीर पर अधिक बाल आते हैं तो आप पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोमय यानी की पीसीओएस की बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: NZ vs PAK: न्यूजीलैंड (New Zealand ) ने पाकिस्तान ( Pakistan ) को धोकर किया क्लीन स्वीप

यह भी पढ़ें: बुलंदशहर में जूते पर जाति लिखना पड़ा महंगा, बढ़ा विवाद

Related Articles