अब नहीं भरना होगा कई पन्नों का फॉर्म

0

सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, स्कूलों और कॉलेजों में दाखिले तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए लोगों को अब कई पन्नों का जटिल फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा, क्योंकि सभी जानकारियों को एक पन्ने तक सीमित कर दिया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन ‘‘सुशासन दिवस’ के अवसर पर केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने इसकी शुरुआत करते हुए कहा कि अभी पेंशन फॉर्म को एक पन्ने का बनाया गया है। पहले यह चार पेज का होता था। उन्होंने कहा कि अगले एक वर्ष में केंद्र सरकार के सभी विभागों में यह योजना चरणबद्ध तरीके से लागू कर दी जाएगी और राज्य सरकारों को भी इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

श्री सिंह ने कहा कि देश को आम लोगों को सुशासन देने के लिए मोदी सरकार की यह तीसरी कड़ी है। इससे पहले प्रमाणपत्रों को राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित कराने और ग्रुप ‘‘बी’ के कुछ पदों तथा ग्रुप ‘‘सी’ तथा ‘‘डी’ के लिए साक्षात्कार की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है। राज्य सरकारों को भी ऐसा करने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, स्कूलों और कॉलेजों में दाखिले तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए न केवल फॉर्म को सरल बनाया जाएगा बल्कि प्रक्रियाओं को भी आसान बनाया जाएगा। अभी इसे पेंशन फॉर्म के लिए लागू किया जा रहा है और अगले एक साल में इसे सभी योजनाओं में लागू कर दिया जाएगा।

loading...
शेयर करें