ट्रेन में बैठे-बैठे देख सकेंगे कैसे पकता है IRCTC में खाना, रेल मंत्रालय ने जारी की सुविधाएं

नई दिल्ली। इन दिनों रेल मंत्रालय काफी सारे बदलाव कर रहा है। कभी किसी स्टेशन को लेकर तो कभी मैनेजमेंट को लेकर। हाल ही में रेल मंत्री ने एक बड़ा फैसला लिया है कि अब रेलवे अपने बेस किचन की फोटोज़ को लाइव रखेगा। जिससे यात्रियों को यह पता चल सके कि उनको परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता कैसी है। कहा जा रहा है यह फैसला रेल यात्रियों की शिकायत पर ही लिया गया है। जिसकी जानकारी खुद केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी है।

जानकारी देते हुए रेल मंत्री ने बताया कि यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर खाने की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकेंगे। इसके लिए एक एप भी विकसित किया जाएगा। इस एप का नाम मेन्यू ऑन रेल्स है जिसे बीते सोमवार को लॉन्च किया जा चुका है। मंत्री के बयान के मुताबिक यह मोबाइल एप सभी प्रकार की रेलगाड़ियों पर परोसे जाने वाले मेन्यू (व्यंजन-सूची) के बारे में व्यापक जानकारी देता है। मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए खाद्य पदार्थो को चार श्रेणियों में कवर किया जाता है: पेय पदार्थ, नाश्ता, भोजन और कोई विशिष्ट खाद्य पदार्थ (ए-ला-कार्टे)।

इस एप में आप टिकट बुकिंग के दौरान ही अपने खाने का मेन्यू भी बुक कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि यह यात्रियों के लिए सुरक्षा से जुड़े अभियानों का एक अहम हिस्सा है। इससे यात्रियों को साफ और स्वस्थ खाना मिलेगा।

Related Articles