Seltos, Creta, Nexon को टक्कर देने के लिए Skoda ने 10.5 लाख कीमत की Kushaq लॉन्च की

मुंबई: कार निर्माता कम्पनी Skoda ने SUV सेगमेंट में टक्कर देने के लिए Kushaq को 10.5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में भारतीय बाजार में उतारा है.  इसके दूसरे 1.5l TSI वेरिएंट की शुरुआती कीमत 16.19 लाख रुपये है. Kushaq Skoda की मोस्ट अवेटेड कॉम्पैक्ट SUV रही है. यह भारत के लिए बनाई गई है और MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. आइए जानते हैं क्या है कार में खास.

क्रेटा से छोटी है Kushaq

Skoda की Kushaq सबकॉम्पैक्ट SUV नहीं है, Creta जैसी अन्य कॉम्पैक्ट SUVs से थोड़ी छोटी है. इसकी लंबाई 4225 mm है. इसके टॉप-एंड एडिशन में 17 इंच के Alloy Wheels हैं. Kushaq का फ्रंट बड़े ग्रिल के साथ है जबकि रियर क्रॉसओवर जैसा है. Kushaq के अंदर एक Specific two-spoke steering wheel दिया गया है, लेकिन एनालॉग डायल दूसरों की तरह डिजिटल नहीं हैं. इसमें 10 इंच की टच स्क्रीन दी गई है.

फीचर्स और इंजन

Skoda की Kushaq में Connected car technology के साथ SunRoof और हवादार सीटों के साथ और भी बहुत कुछ है. इसमें wireless apple carplay और एंड्रॉयड ऑटो, एक वैलेट मोड, एंबियंट लाइट, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, यूएसबी टाइप सी पोर्ट, छह एयरबैग, रियर व्यू कैमरा, ईएससी और बहुत कुछ शामिल हैं. Kushaq में दो पेट्रोल इंजन हैं, जिनमें 1.0 TSI 115bhp पर शुरुआती इंजन है. इसमें मानक के रूप में या तो 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक मिलता है. Kushaq में 150bhp के साथ ज्यादा पावरफुल 1.5 TSI भी है और यह 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड DSG के साथ उपलब्ध होगा.

पांच कलर ऑप्शंस में हुई लॉन्च

Skoda Kushaq के Triple ट्रिम अवेलेबल हैं, जिनमें Ambition, Active और Style शामिल हैं. ये SUV पांच कलर ऑप्शंस के साथ भारतीय बाजार में उतारी गई है, जिसमें कैंडी व्हाइट, ब्रिलियंट सिल्वर, कार्बन स्टील, हनी ऑरेंज और Tornedo Red कलर्स शामिल हैं.

इनसे होगा कम्पटीशन

Skoda Kushaq बाजार में सीधे सीधे का एक तरफ जहां Kia Seltos और Hyundai Creta जैसी कॉम्पैक्ट SUVs के साथ कॉम्पीटशन है, वहीं यह कुछ हद तक Hyundai Venue और Tata Nexon के साथ Maruti Vitara Brezza और Kia Sonet जैसी SUVs के सबकॉम्पैक्ट क्लास को भी टक्कर देगी. हालांकि क्रेटा 9.9 लाख रुपये से शुरू होने के साथ, कुशक थोड़ी महंगी है. यह देखा जाना बाकी है कि बाजार इस पर क्या प्रतिक्रिया देता है.

ये भी पढ़ें : Covid 3rd Wave: AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया बोले- Health System करना होगा मजबूत

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles