एक कदम और आगे बढ़ा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

2650adfd-8e1b-49cf-a7c7-b88efd4c9557देहरादून। दून स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट एक कदम और आगे बढ़ गया है। राज्य सरकार की हाई पावर कमेटी ने स्मार्ट सिटी के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है। अब मंगलवार को स्मार्ट सिटी का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है। इससे पहले, मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने कमेटी के अन्य सदस्यों के साथ स्मार्ट सिटी से जुडे़ विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चरचा की।

इस मौके पर बताया गया कि देहरादून के लोगों से तीन चरण में सुझाव लिया गया। उभर कर आया कि देहरादून शिक्षा और पर्यटन के लिये जाना जाता है। रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिये उत्तर भारत के ‘नालेज हब‘ के रूप में इसे विकसित करना है। नागरिकों से विचार-विमर्श, परियोजना के मूल्यांकन, स्टेक होल्डर से चर्चा करने के बाद ग्रीन फील्ड विकसित करने का प्रस्ताव तैयार किया गया। बताया गया कि प्रस्ताव बनाने के पहले विभिन्न शिक्षण संस्थानों, इंजीनियर, आर्किटेक्ट, व्यापारी, वकील आदि के साथ वर्कशाप आयोजन की गई। एमडीडीए की वेबसाइट पर 65,000 लोगो ने विजिट किया।

बैठक में बताया गया कि प्रस्तावित स्मार्ट सिटी उच्च शिक्षा के हब के रूप में विकसित किया जाएगा। नए टाउनशिप में व्यापारिक और रिहायशी स्थान विकसित होने से शहर की भीड़ भाड़ कम होगी। देहरादून शहर और नई टाउनशिप को एकीकृत करने के लिए सिटी कमांड और कंट्रोल सेंटर बनाया जाएगा। इसके अलावा नए परियोजना क्षेत्र में देहरादून की पहचान लीची, चावल और चाय के लिये विशेष जोन बनाया जाएगा। साथ ही विश्वस्तरीय हेल्थ केयर अवस्थापना विकसित की जाएगी। अगले दशक तक की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ट्रांजिट ओरियेंटेड डेवलपमेंट माॅडल बनाया जाएगा। बैठक में मेयर नगर निगम देहरादून विनोद चमोली, प्रमुख सचिव पर्यटन उमाकांत पंवार, सचिव शहरी विकास डी.एस.गब्र्याल, सचिव वित्त एमसी जोशी, वीसी एमडीडीए मीनाक्षी सुंदरम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button