‘स्मार्टफोन, स्कूटी, सुरक्षा’: कांग्रेस का ‘महिला घोषणापत्र’ UP चुनाव से पहले

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के स्कूलों में कक्षा 10 से 12 में पढ़ने वाली लड़कियों को स्मार्टफोन मिलेगा और स्नातक छात्रों को स्कूटर मिलेगा, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले छह-सूत्रीय “महिला घोषणापत्र” के हिस्से के रूप में कहा।

गांधी वाड्रा – जो चुनावी राज्य में अपनी पार्टी के अभियान का नेतृत्व कर रही हैं – उन्होंने ने कई उपायों और योजनाओं को पढ़ा, जिन्हें कांग्रेस अगले साल का चुनाव जीतने पर लागू करने की योजना बना रही है, और मांग की कि सभी पार्टियां समझें “इस तथ्य को महिलाओं को सहन करना पड़ता है।”

LPG सिलेंडर को लेकर केंद्र पर कसा तंज़

वाड्रा द्वारा आज किए गए वादों में महिलाओं के लिए तीन मुफ्त LPG सिलेंडर की पेशकश शामिल है – देश में गैस सिलेंडर की आसमान छूती कीमतों को देखते हुए एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव, जिसके लिए भाजपा (यूपी और केंद्र में सत्ता में) गंभीर रूप से रही है।

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि यह महिला घोषणापत्र अन्य राजनीतिक दलों पर भी इसी तरह के मुद्दों पर बोलने के लिए दबाव डालेगा। हम एक महिला-विशिष्ट घोषणापत्र जारी करना चाहते हैं ताकि महिलाओं को पसंद की स्वतंत्रता हो … मैंने देखा है कि महिलाओं का बहुत शोशन होता है लेकिन वे अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं।”

प्रियंका ने 40% चुनावी टिकट महिलाओं को देने का किया है वाडा

वाड्रा ने कांग्रेस के 40 प्रतिशत चुनावी टिकट महिलाओं के लिए आरक्षित करने के वादे पर भी प्रकाश डाला; “यह केवल कागज पर नहीं है,” उन्होंने दिवंगत इंदिरा गांधी – भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री को राजनीति में महिलाओं के लिए कांग्रेस के योगदान के उदाहरण के रूप में देते हुए कहा। कांग्रेस नेता ने कहा, “हमारा प्रयास वास्तविक महिला सशक्तिकरण को जमीनी स्तर पर लाना है। महिला सशक्तिकरण के बारे में आमतौर पर चुनाव से पहले बात की जाती है और फिर इसे ज्यादातर कागजों पर ही सीमित कर दिया जाता है। हम वास्तव में महिलाओं को जमीनी स्तर पर सशक्त बनाना चाहते हैं।”

उन्होंने जोर दिया, “संसद और विधान सभाओं में महिला प्रतिनिधियों द्वारा औसतन 14 प्रतिशत भागीदारी होती है। इसे बढ़ाने की आवश्यकता है… हम चाहते हैं कि सभी सीटों में से 40 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व महिलाओं द्वारा किया जाए। इससे नीति-निर्माण में उनकी भागीदारी बढ़ेगी।”

स्मार्टफोन, स्कूटर और मुफ्त गैस सिलेंडर के अलावा, गांधी वाड्रा ने कहा कि महिला वरिष्ठ नागरिकों और विधवाओं को 1,000 की मासिक पेंशन मिलेगी, और हर नवजात लड़की को उसके नाम पर एक सावधि जमा मिलेगा। महिलाओं वाले सभी परिवारों को मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा। वाड्रा ने महिला सुरक्षा के मुद्दे को भी हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि 25 प्रतिशत पुलिस में महिलाएं हों। सभी चौकियों में कम से कम एक महिला अधिकारी और कांस्टेबल होना चाहिए।” “बल में अधिक महिलाएं महिलाओं के लिए मदद करेंगी।”

कांग्रेस ने “किसी भी तरह की बीमारी या बीमारी के लिए” महिलाओं के लिए 10 लाख चिकित्सा कवर का भी वादा किया। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव – 403 सीटों के लिए – व्यापक रूप से एक संकेतक के रूप में देखा जाता है कि सत्तारूढ़ भाजपा 2024 के आम चुनाव में कैसा प्रदर्शन कर सकती है, जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें: धरना समाप्त करने के केंद्र के प्रस्ताव पर चर्चा के लिए दिल्ली में किसान दल की बैठक

Related Articles