हिमाचल में हिमपात तथा बारिश से खुश्क मौसम पर विराम

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात होने तथा निचले इलाकों में बारिश से ठंड बढ़ गयी है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात होने तथा निचले इलाकों में बारिश से ठंड बढ़ गयी है। पिछले 24 घंटों में जनजातीय जिले लाहुल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले के पांगी और भरमौर समेत शिमला, कुल्लु, और मंडी जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में कल रात जमकर बर्फबारी हुई तो माध्यम व निचले क्षेत्रों में बारिश हुई।

बर्फबारी के चलते राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों समेत सौ से अधिक सड़कें अवरूद्ध हो गई हैं जिसके कारण रास्ते में सैकड़ों वाहन फंसे हुये हैं। बर्फबारी का दौर आज भी जारी है। रोहतांग अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में भारी बर्फबारी से लाहुल का संपर्क कट गया है। जनजातीय क्षेत्रों में शीतलहर बढ़ गई है। प्रशासन ने तीन दिन बाद 11 दिसंबर को ही अटल टनल को सैलानियों के लिए बहाल किया था, लेकिन अब टनल फिर से बंद हो गई है।

रोहतांग में 60 सेंटीमीटर, साउथ और नॉर्थ पोर्टल में 35, सोलंगनाला में 25, मनाली 10, जलोड़ी दर्रा में 25 और केलांग में 15 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है। कुल्लू जिले के कोठी और गोंदला में एक फुट बर्फ पड़ी, तो शिमला के खदरला और शिलारू में 10 सेंटीमीटर, मूरंग में पांच, चंबा जिले के डलहौजी और पूह में 4 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही बिलासपुर जिले के बरंठीं में 30 मिलीमीटर वर्षा सबसे अधिक हुई।

शिमला की नारकण्डा, खड़ापत्थर और खिड़की में भारी बर्फबारी के कारण सड़कें बंद हो गई है। जिसे खोलने के लिए प्रशासन सड़कों पर जुट गया है। साथ ही 13 से 17 दिसंबर तक मौसम के साफ रहने की संभावना जताई गई है।

बर्फबारी से किसानों तथा बागवानों के चहरे भी खिल गए हैं जो आने वाली फसल के लिए मददगार साबित होगी। वहीं सैलानियों के लिए भी नये अमृत समान है। बर्फ की सूचना मिलते ही सैलानियों ने कुफरी, शिलारू और नारकंडा का रुख कर दिया है और जमकर मस्ती करते देखे गए। बीती रात प्रदेश में न्यूनतम तापमान केलांग में शून्य से कम 2.9 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में शून्य से कम 1.0 डिग्री, कुल्लू के मनाली में शून्य डिग्री, चंबा के डलहौजी में शून्य से कम 0.1 डिग्री, शिमला के कुफरी में 0.5 डिग्री, वहीं शिमला में 3.6 डिग्री, धर्मशाला में 4.6 डिग्री रहा।

राजधानी शिमला का अधिकतम तापमान 10.8 डिग्री तक लुढ़क गया है। जबकि किन्नौर के कल्पा में 1.0 डिग्री, केलांग में 1.3 डिग्री, डलहौजी 5.2 डिग्री, चंबा 16.4 डिग्री, धर्मशाला 12.6 डिग्री, भुंतर 15.6, सुंदरनगर 21.2 डिग्री जबकि उना में सबसे अधिक 23.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

इसे भी पढ़े: श्रीनगर में भारी हिमपात, बर्फ की सफेद चादर से ढका पूरा शहर

Related Articles