तो इस वजह से अदरक बन गया ज़हर

0

नई दिल्ली। आजकल के मिलावटी दौर में हर चीज़ में मिलावट हो रही है फिर चाहें वो सोने जैसी महंगी वस्तु हो या फिर सस्ती सब्जियां हो। मिलावट के बाज़ार में एक ऐसा खुलासा हुआ है जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। दरअसल हाल ही में पता चला है कि राजधानी दिल्ली की आजादपुर मंडी में इन दिनों अदरक को आकर्षक बनाने के लिए एसिड का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Image result for बोरी में अदरक

जिस अदरक को चाय और खाने का स्वाद बढ़ाने वाला ये अदरक अब ज़हर बन चुका है। जी हां अब अदरक, खाने का स्वाद भले ही बढ़ाए लेकिन ये इसके साथ-साथ आपकी चिंताओं को भी बढ़ाएगा।

ये है मामला

दिल्ली के कुछ इलाकों में इन दिनों अदरक की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसे एसिड से धुला जाता है ताकि ये साफ़ और चमकदार दिखे। एसडीएम मॉडल टाउन ने शनिवार को की गई छापेमारी में इस कारोबार का पर्दाफाश किया, जिसमें सैकड़ों लीटर एसिड और सैकड़ों टन अदरक ज़ब्त किए गए।

सूचना मिली थी कि आदर्श नगर और महिंद्रा पार्क में बड़े पैमाने पर एसिड से अदरक धोने का कारोबार चल रहा है। इस सूचना के आधार पर एसडीएम बिरेंद्र सिंह ने गुप्तचरों से गोदामों पर नज़र रखवाई। इसके बाद शनिवार सुबह 11 बजे से एसडीएम की निगरानी में छापेमारी का काम शुरू किया गया।

400 लीटर एसिड, सैंकड़ों बोरी अदरक किए गए जब्त

छह गोदामों में की गई छापेमारी में 400 लीटर ज़हरीला एसिड और अदरक की सैकड़ों बोरियां जब्त की गईं। एसडीएम बिरेंद्र सिंह ने बताया कि सभी गोदाम मालिकों के खिलाफ़ पॉइजन ऐक्ट-1919, पब्लिक सेफ्टी ऐक्ट-133 के अलावा अन्य धाराओं के तहत कार्रवाई करते हुए सभी गोदामों को सील कर दिया गया है. सभी गोदामों के अंदर सबमर्सिबल पंप मिले हैं, जिसके जरिए अदरक की धुलाई और सफाई के काम को अंजाम दिया जाता था. वहीं मौके से शराब की कई बोतलें भी मिली हैं.

loading...
शेयर करें