….तो इसलिए इन नौकरियों को माना जाता है सबसे अच्छा

0

नई दिल्ली- देश में कई तरह की नौकरी है। जिससे अच्छी खासी वेतन यानी सैलरी मिलती है। लेकिन क्या आप जानते है हमारे देश में कुछ जॉब ऐसे हैं, जिन्हें अन्य जॉब के मुताबले बेहतर मना जाता है। क्यूंकि इसमें अच्छी खासा सैलरी पैकेज के साथ बहुत सी सुविधाएं भी मिलती है। आइए जानते हैं ऐसी नौकरियों के बारे में।

Image result for best job

 

IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस)

भारत में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस को बहुत ही अच्छी नौकरी माना जाता है।  ऐसा इसलिए क्यूकि अच्छी सैलरी के साथ-साथ बहुत सी आरामदायक सुविधाएं भी मिलती है।  लेकिन उम्मीदवारों को यह नौकरी काफी कठिन परीक्षा देने के बाद मिलती है।

Image result for IAS

 

इंडियन आर्म्ड फोर्सेज (Air-forces, Navy and Army)

देश की सेवा के लिए भारत में तीन तरह के सेना होती है वायु सेना, थल सेना, जल सेना। इस नौकरी में अच्छी सैलरी और अन्य सुविधा के साथ-साथ एक और खासीयत है। यंही की रिटायर होने के बाद आप फिर से कई तरह की नौकरी को ज्वाइन कर सकते हैं।

Image result for इंडियन आर्म्ड फोर्सेज

 IFS (इंडियन फॉरेन सर्विस)

यह जॉब उन लोगों के लिए होती है जिन्हें घूमना काफी पसंद होता है।  ऐसा इसलिए क्यूंकि इस जॉब में अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म पर देश का नेतृत्व किया जाता है। इसमें अच्छी सैलरी और अन्य सुविधाएं भी काफी ज्यादा हैं।

Image result for इंडियन फॉरेन सर्विस

प्रोफेसर/टीचर

इस नौकरी में अपने समाज और देश में शिक्षा फैलाने का काम होता है। हमारे देश में हर स्तर पर शिक्षकों को विशेष सम्मान दिया जाता है। इसमें अच्छी सैलरी के साथ- साथ विशेष सम्मान भी मिलता है।

Image result for प्रोफेसर/टीचर

NDA/CDS

आयेदिन देश में डिफेंस ज्वाइन के लिए कई भर्ती निकलती है।  इसमें बेहतर सैलरी पैकेज और सुविधाएं होती है।

Related image

loading...
शेयर करें