तो इस वजह से आई थी कैराना उपचुनाव में ईवीएम में खराबी, सामने आई ये बड़ी वजह

0

नई दिल्ली। हाल ही में कैराना सहित अन्य सीटों पर उपचुनाव संपन्न हुए। इन उपचुनावों में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की समस्या देखी गई थी। मशीनों में आई खराबी के चलते चुनावों की निष्पक्षता पर प्रश्नचिन्ह लगने जैसे हालात उत्पन्न होने लगते हैं। चुनाव आयोग की तकनीकी विशेषज्ञों की एक टीम ने मशीनों के खराब होने की वजह का पता लगा लिया है। इस टीम ने अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंप दी है।

अधिक गर्मी और वातावरण में नमी की वजह से खराब हुई थी ईवीएम
चुनाव आयोग की इस तकनीकी टीम ने अपनी छानबीन में पाया कि अधिक गर्मी और वातावरण में नमी की वजह से ईवीएम व वीवीपीएटी में लगे कॉन्ट्रास्ट सेंसर व लेंथ सेंसर में गड़बड़ी आ गई थी। तेज गर्मी, कड़ी धूप व मौसम में उमस के चलते नमी ने मशीन के अंदर के सिस्टम को गड़बड़ कर दिया। जिस वजह से यह समस्या उत्पन्न हुई।

मशीनों में आई खामियों की पूरी रिपोर्ट इनका निर्माण करने वाली कंपनियों BEL व ECIL को भेज दी गई है। इसके साथ ही इसमें सुधार के लिए क्या-क्या उपाय किए जा सकते हैं, इसका जिक्र भी इस रिपोर्ट में किया गया है। इसके अलावा निकट भविष्य में विभिन्न मौसमों को झेलने की क्षमता के लिए इन मशीनों में किए जाने वाले उचित बदलावों के लिए एक सूची अर्थात एसओपी के निर्माण की भी तैयारी की जा रही है।

चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान के बाद 45 दिनों तक यह मशीनें कैराना-गोदिया के स्ट्रांग रुम में रखी जाएंगी। इसके बाद इनको कंपनियों के हवाले कर दिया जाएगा।

loading...
शेयर करें