सोबा के मेंम्बरों ने किया 102 यूनिट रक्तदान

0

आगरा। समर्पण ब्लड बैंक में सिंधिया स्कूल ओल्ड बॉयज एसोसिएशन (सोबा) व आगरा राउंड टेबिल 279 इन एसोसिएशन के सदस्यों ने संयुक्त रूप से देहली गेट स्थित समर्पण ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर में लगभग 98 सदस्यों ने 102 यूनिट रक्तदान किया।

सोबा आगरा चैप्टर के अध्यक्ष मनीष बंसल ने बताया हर साल स्व. माधवराव सिंधिया की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाता है। शिवम चावला ने बताया कि रक्तदान न सिर्फ दूसरों जिंदगी बचाता है बल्कि रक्तदान करने वाले को भी इससे कई फायदे होते हैं।

उन्होंने आगरा राउंड टेबिल के सदस्यों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भी धन्यवाद दिया। आगरा राउंड टेबिल के अजीत सिंह बोरा, डीके सिंह, रोहित डेंग,शिवम चावला, नितिन जैन व सोबा के सदस्यों में मनीष बंसल, सिद्धार्थ शर्मा, अंकुर भार्गव, अविनय अग्रवाल, रामकिशन, अरविन्द जैन, संजय श्रीवास्तव आदि मुख्य रूप से मौजूद थे।

लिया जाता है शरीर के खून का 20 वां भाग 

प्रतिदिन हमारे शरीर में पुरानी लाल रक्त कणिकाओं (आरबीसी) का क्षय होता रहता है और प्रतिदिन नया रक्त बनता  रहता है। रक्तदान के समय एक बार में 350 मिलीलीटर रक्त लिया जाता है, यह हमारे शरीर के रक्त का 20 वां हिस्सा है।ब्लड को ब्लड बैंक रेफ्रिजरेटर में 4  5 सप्ताह तक सुरक्षित रख सकते हैं

रक्तदान से होता है फायदा 

डॉक्टरों का मानना है कि रक्तदान से खून में कोलेस्ट्राल की मात्रा कम करता है। रक्तदान शरीर द्वारा रक्त बनाने की क्रिया को भी तेज करता है।

loading...
शेयर करें