SOCAR, BP ने अज़रबैजान में पहले खोजपूर्ण कुएं की शुरू की ड्रिलिंग

बाकू : अज़रबैजान की स्टेट ऑयल कंपनी (SOCAR) और BP ने 16 अगस्त को कैस्पियन सागर के अज़रबैजानी सेक्टर में शालो वाटर एब्सेरॉन प्रायद्वीप (SWAP) ब्लॉक के उत्तरी क्षेत्र में पहले खोजपूर्ण कुएँ की ड्रिलिंग शुरू कर दी है।

Absheron के इस कुँए की खुदाई में लगेगा दो महीने का समय: SOCAR

एसओसीएआर और बीपी ने 18 अगस्त को जारी  एक संयुक्त बयान में कहा कि “यह अनुबंध क्षेत्र में ड्रिल किया जाने वाला पहला कुआं है। कुएं की कुल गहराई 2,424 मीटर तक पहुंचने की योजना है, जिसमें लगभग ढाई महीने लगने की उम्मीद है। इसके बाद कुएं के आंकड़ों का विश्लेषण किया जाएगा और सफल होने पर परिणामों की पुष्टि के लिए एक मूल्यांकन कार्यक्रम आयोजित किया जा सकता है।”

यह भी पढ़ें : Public electric vehicle charging station का मुंबई में हुआ उद्घाटन

SOCAR के अध्यक्ष रोवनाग अब्दुल्लायेव ने कहा कि “यह संतुष्टिदायक है कि SOCAR के CDC द्वारा काज़मुनेगैस के सत्ती जैक-अप फ्लोटिंग ड्रिलिंग रिग के आधुनिकीकरण के बाद, शैलो वाटर एब्सेरॉन प्रायद्वीप में पहला ड्रिलिंग कार्य शुरू हो गया है”।

उन्होंने रेखांकित किया कि यह कैस्पियन क्षेत्र के देशों की कंपनियों के बीच सहयोग के हालिया विकास को दर्शाता है। इसके अलावा, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि SOCAR, BP अजरबैजान और कजाकिस्तान के KazMunayGas जो की कैस्पियन सागर में है उसकी  परियोजनाओं पर सफलतापूर्वक सहयोग करना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें : भारत से मिली हार के बाद इंग्लैंड ने लिया बड़ा फैसला, टीम में किए बदलाव

Related Articles