अब यूपी में सोशल साइटों पर नजर रखेंगी दो लैब

0

download (1)

लखनऊ। सोशल साइटस पर भड़काऊ भाषण या फिर ऐसी सामग्री जो संप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ सकती है और आतंकी हरकतों पर नजर रखने के लिए गृह विभाग ने दो सोशल मीडिया लैब की स्थापना की है। दोनों लैब से प्रदेश के सभी परिक्षेत्रों को जोड़ा जाएगा। इस सिलसिले में सोमवार को प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक की गई।

बैठक के बाद यह जानकारी दी गई कि प्रदेश में दो सोशल मीडिया लैब खोली गयी हैं जिनमें से एक मेरठ में डीआईजी रेंज के यहां तथा दूसरी स्पेशल टास्क फोर्स के अन्तर्गत है। मेरठ में स्पेशल मीडिया कमांड एण्ड रिसर्च सेंटर के नाम से स्थापित सोशल मीडिया लैब से प्रदेश के सभी परिक्षेत्रों को जोडऩे के निर्देश दिए गए हं जबकि स्पेशल टास्क फोर्स गम्भीर प्रकरणों में निगरानी एवं कार्यवाही करेगा।

प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा ने एसटीएफ , एटीएस एवं सोशल मीडिया लैब से जुड़े अन्य वरिष्ठ अधिकारियों तथा कर्मचारियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिलाये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली सामग्री की प्रभावी समीक्षा प्रणाली विकसित किये जाने के निर्देश दिये हैं जिसके लियेे आवश्यकतानुसार जरूरी स्टॉफ की तैनाती की जाए।

loading...
शेयर करें