IPL
IPL

Social Media, OTT Guidelines: 24 घंटे के भीतर हटाना होगा कंटेंट

नई दिल्ली: सोशल मीडिया और OTT ( ओवर-द-टॉप ) प्‍लेटफॉर्म्‍स नकेल कसने के लिए सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घोषणा की है। फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्‍स और नेटफ्लिकस, ऐमजॉन प्राइम, हॉटस्‍टार जैसे ओटीटी प्‍लेटफॉर्म्‍स इस नई गाइडलाइंस के दायरे में आएंगे। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया पर अगर कोई गलत कंटेंट डाला जाता है तो उसे 24 घंटे के भीतर हटाया जाए। साथ ही मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस बात का पता होना बहुत जरूरी है कि गलत ट्वीट या कंटेंट पहली बार किसने डाला।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यूजर्स की गरिमा को लेकर अगर कोई शिकायत की जाती है, खासकर महिलाओं की गरिमा को लेकर तो आपको शिकायत करने के 24 घंटे के अंदर उस कंटेट को हटाना होगा। उन्होंने कहा कि शिकायत का समाधान करने वाला ऑफिसर होगा और शिकायतों का निपटारा करने वाले ऑफिसर का नाम भी रखना होगा। ये अधिकारी 24 घंटे में शिकायत का पंजीकरण करेगा और 15 दिनों में उसका निपटारा करेगा।

फेक न्यूज को रोकने के लिए बनाई गाइडलाइंस

मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हमारे सामने शिकायत आई थी कि सोशल मीडिया क्रिमिनल, आतंकवादी, हिंसा फैलाने वालों को प्रमोट करने का प्लेटफॉर्म बन गया है। सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल और फेक न्यूज की शिकायतें आई हैं। ये चिंताजनक बात थी। इसलिए हमारी सरकार ने इनके लिए गाइडलाइन बनाने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें: NZ vs AUS: गप्टिल ने मारा ऐसा तूफानी छक्का कि गेंद मैदान से हो गई गायब, देखें वीडियो

Related Articles

Back to top button