POK पर सामाजिक कार्यकर्ताओं ने खोला मोर्चा, विदेश मंत्री ने भारत का रुख किया साफ

दुनियाभर के सामने जम्मू-कश्मीर का मसला उठाने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान को भारत ने बड़ा झटका दिया है. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को भारत का रुख साफ कर दिया और कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) भारत का हिस्सा है और एक दिन ये भौगोलिक रूप से भी भारत में होगा. सिर्फ भारत ही नहीं अब पाकिस्तान में इस तरह की आवाज़ें उठने लगी हैं जो पाकिस्तान के लिए ही खतरा हैं.

सामाजिक कार्यकर्ता ने खोला मोर्चा

पाकिस्तान लगातार बलूचिस्तान, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में किए जा रहे अत्याचारों को लेकर घिर रहा है. पाकिस्तानी ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट आरिफ अजाकिया का कहना है कि गिलगित-बालटिस्तान, PoK जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है और जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है. ऐसे में नरेंद्र मोदी को उस गलती को सुधारना चाहिए जो बरसों पहले हो गई थी. आरिफ अजाकिया लगातार पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ आवाज़ उठाते रहे हैं, सोशल मीडिया पर उनके वीडियो लगातार वायरल होते हैं.

विदेश मंत्री ने क्या कहा था?

दरअसल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब उनसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) पर सवाल हुआ तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि PoK भारत का हिस्सा है और एक दिन भौगोलिक रूप से भी यह भारत में शामिल होगा. इसी के बाद से ही एक नई बहस छिड़ गई है.

पाकिस्तान के मसलों पर उन्होंने कहा कि हमारे एक पड़ोसी के साथ कुछ मुद्दे हैं, इसमें सबसे अहम क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म है. जब तक इस मुद्दे का हल नहीं होता और वह (पाकिस्तान) एक सामान्य पड़ोसी की तरह बर्ताव नहीं करता तो ये आगे नहीं बढ़ सकता है.

Related Articles