Solar Eclipse : साल का आज पहला सूर्य ग्रहण, क्यों है अद्भुत संयोग? भारत में यहां दिखेगा असर

लखनऊ: साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण ( Solar Eclipse ) आज यानी10 जून को लग रहा है. अभी कुछ दिनों पहले भारत में चन्द्र ग्रहण लगा था इस लिहाज से 15 दिनों के अंदर लगने वाला ये दूसरा ग्रहण होगा. ज्योतिषों के मुताबिक इतनी जल्दी ग्रहण लगना अशुभ होता है. इस 2021 में कुल मिलाकर चार ग्रहण लग रहे हैं.  इनमें 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण हैं. पहला चंद्र ग्रहण अभी कुछ समय पहले 26 मई को लगा था, जबकि दूसरा चन्द्रमा पर लगने वाला ग्रहण 19 नवंबर को दिखेगा. वहीं आज के बाद दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा. आइए जानते हैं आज लगने वाले इस सूर्य ग्रहण से जुड़ी सारी खास बातें.

बता दें सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है. सूर्य पर ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है. इस दौरान चंद्रमा, सूर्य की रौशनी को पूरी तरह या आंशिक रूप से ढक लेता है. सूरज को चंद्रमा पूरा ढक लेता है तो पूर्ण सूर्य ग्रहण और आंशिक रूप से थकता है तो आंशिक सूर्य ग्रहण लगता है. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार, साल का पहला सूर्य ग्रहण उत्तरी गोलार्ध के लोगों को दिखाई देगा. नासा के मुताबिक, यह ग्रहण केवल कुछ क्षेत्रों में दिखाई देगा, जबकि अन्य क्षेत्रों में यह आंशिक होगा.

सूर्य ग्रहण ( Solar Eclipse ) का समय-

आज सूर्य ग्रहण 5 घंटों का होगा. सूर्य ग्रहण 10 जून को दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा और शाम को 06 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा.

इन हिस्सों में पूर्ण और आंशिक रूप से होगा सूर्य ग्रहण

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक रूस, ग्रीनलैंड और कनाडा में ‘रिंग ऑफ फायर’ या पूर्ण सूर्य ग्रहण ( Solar Eclipse ) दिखेगा, जबकि पूर्वी अमेरिका और अलास्का में केवल आंशिक ग्रहण होगा. उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया, उत्तरी अफ्रीका और कैरिबियन के कुछ हिस्सों में भी आंशिक ग्रहण दिखाई देगा.

भारत में यहाँ पड़ेगा प्रभाव

NASA के नक़्शे के मुताबिक, आज लगने वाला सूर्य ग्रहण ( Solar Eclipse ) भारत में सिर्फ लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के हिस्सों में दिखेगा. ग्रहण के लगभग 12 गहनते पूर्व सूतक लग जाता है. ऐसे में सूतक के नियम वहीं माने जाते हैं, जहां ये ग्रहण दिखाई देता है. ऐसे में सूतक भारत के अन्य हिस्सों में मान्य नहीं होगा.

ये भी पढ़ें : Acharya Swami Vivekananda: आज का दिन शुभ रहने की संभावना, पढ़े क्या कहता है आपका राशिफल…

Related Articles

Back to top button