बॉर्डर पर जवानों ने मिठाई बांटकर मनाया Bakrid का त्यौहार, देखें तस्वीरें

ईद उल-अजहा के मौके पर भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर BSF की 51वीं बटालियन और BGB के जवानों ने आपस में मिठाई बांटी

कोलकाता: ईद उल-अजहा (Eid Ul Adha) के मौके पर पश्चिम बंगाल (West Bengal) के फुलबाड़ी में भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) की 51वीं बटालियन और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश(BGB) के जवानों ने आपस में मिठाई बांटी। और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया।

ईद उल-अजहा या बकरीद जिसका मतलब कुरबानी की ईद होता है। इस्लाम धर्म में विश्वास करने वाले लोगों का यह एक मुख्य त्यौहार है। रमजान के पवित्र महीने की समाप्ति के लगभग 70 दिनों बाद इस पर्व को मनाया जाता है। इस्लामिक मान्यता के अनुसार हजरत इब्राहिम (Hazrat Ibrahim) अपने पुत्र हजरत इस्माइल (Hazrat Ismail) को इसी दिन खुदा के हुक्म पर खुदा कि राह में कुर्बान करने जा रहे थे, तो अल्लाह ने उनके पुत्र को जीवनदान दे दिया जिसकी याद में यह पर्व मनाया जाता है।

कुर्बानी देने की प्रथा

बकरीद का त्यौहार हिजरी के आखिरी महीने जु अल-हज्जा में मनाया जाता है। पूरी दुनिया के मुसलमान इस महीने में मक्का सऊदी अरब में एकत्रित होकर हज मनाते है। ईद उल अजहा भी इसी दिन मनाई जाती है। वास्तव में यह हज की एक अंशीय अदायगी और मुसलमानों के भाव का दिन है। दुनिया भर के मुसलमानों का एक समूह ‘मक्का’ में हज करता है। ईद उल अजहा का अक्षरश: अर्थ त्याग वाली ईद है इस दिन जानवर की कुर्बानी देना एक प्रकार की प्रतीकात्मक कुर्बानी है। हजरत मोहमद जी नी कभी भी मांस नहीं खाया और न ही उन्होंने कभी मासूम जानवर की हत्या करने का आदेश दिया।

 

कुर्बानी वाले जानवर के मांस को तीन भागों में विभाजित किया जाना पसंद किया जाता है। परिवार में एक तिहाई हिस्सा बरकरार रहता है; और एक तिहाई रिश्तेदारों, दोस्तों, और पड़ोसियों को दिया जाता है, और शेष तीसरा हिस्सा गरीबों और जरूरतमंदों को दिया जाता है। मुसलमान अपने नए या सबसे अच्छे कपड़े पहनते हैं। महिलाएं विशेष पकवानों को पकाती हैं, जिसमें मैमौल (शॉर्टब्रेड कुकीज) भी शामिल हैं। वे परिवार और दोस्तों के साथ इकट्ठा होते हैं।

 

यह भी पढ़ेयोगी सरकार के मंत्री ने कहा- मुनव्वर राणा को यूपी नहीं देश छोड़कर जाना होगा

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles